scriptखंडवा में 20 करोड़ की लागत से बनेगा सीएम राइज स्कूल | CM Rise School to be built in Khandwa at a cost of 20 crores | Patrika News

खंडवा में 20 करोड़ की लागत से बनेगा सीएम राइज स्कूल

locationखंडवाPublished: Jun 26, 2022 10:23:07 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

प्रदेश के आदिवासी बहुल 11 ब्लाकों में सीएम राइज स्कूल खोलने का ब्लू प्रिंट तैयार, 10 एकड़ एरिया में खुलेगा

CM Rise School to be built in Khandwa at a cost of 20 crores

CM Rise School to be built in Khandwa at a cost of 20 crores

खंडवा. सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आदिवासी बहुल ब्लॉक में सीएम राइज स्कूल की तैयारी शुरू हो गई है। खारकला में सीएम राइज स्कूल की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट आर्किटेक्ट ने भोपाल में सबमिट कर दी है। रिपोर्ट पर मुहर लगते ही जल्द निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। स्कूल की लागत बीस करोड़ रुपए से अधिक प्रस्तावित की गई है। शासन स्तर पर आदिवासी बहुल ब्लॉक खालवा में सीएम राइज स्कूल प्रस्तावित है। चार माह पहले भोपाल से आर्किटेक्ट की टीम खंडवा पहुंची थी।
सीएम राइज स्कूल से जोड़ा जाएगा

खालवा ब्लॉक के खारकला में आदिवासी विकास विभाग की ओर से संचालित स्कूल परिसर में आर्किटेक्ट ने स्कूल की डिजाइन और डीपीआर तैयार कर विभाग को सौंप दिया है। खारकला में संचालित छात्रावासों को भी सीएम राइज स्कूल से जोड़ा जाएगा। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सीएम राइज स्कूल भवन दो मंजिला होगा और करीब तीस कक्ष होंगे। शैक्षणिक सत्र वर्ष 2023 में कक्षाएं चालू करने की तैयारी चल रही है। बताया गया कि प्रदेश के आदिवासी बहुल 11 ब्लॉकों में सीएम राइज स्कूल खोलने का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया।
चार छात्रावास है

खारकला में वर्तमान समय में एक से पांचवीं तक के बच्चों केे लिए आश्रम शाला संचालित हो रही है। 9 से 12वीं तक तीन छात्रावास हैं। दो लड़कियों के और एक लड़कों के है।
1500 बच्चों का लक्ष्य

आदिवासी समाज के एक से 12वीं तक 1500 बच्चों का लक्ष्य है। आस-पास के एरिया से बच्चों को लाने और घर पहुंचाने के लिए बस सेवाएं शुरू की जाएंगी।
सीएम राइज स्कूल में मिलेगी ये सुविधाएं

एक से 12वीं तक आदिवासी बच्चों को पढ़ने की बेहतर सुविधा होगी। दो मंजिला भवन में करीब 30 कक्ष होंगे। कंप्यूटर लैब, फिजिक्स, बॉयो समेत अन्य लैब बनेगी। लाइब्रेरी, बच्चों को बैठने सभागार, खेलकूद गतिविधयों के लिए विशेष परिसर बनेगा। परिसर में ही 12वीं तक बच्चों के लिए सभी तरह की सुविधाएं रहेंगी। सभी विषयों के विषय विशेषज्ञ शिक्षक रखे जाएंगे।

सीएम राइज स्कूल जल्द ही शुरू होगा। चार माह पहले खारकला में डीपीआर तैयार करने भोपाल से आर्किटेक्ट की टीम आई थी। रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। आगे की प्रक्रिया गाइड लाइन के तहत जल्द शुरू की जाएगी।
नीरज पाराशर, सहायक संचालक, आदिवासी विकास खंडवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो