script MP Election 2023 : ETPBS मतों के लिफाफे पर क्यूआर कोड करेंगे स्कैन, प्रत्येक टेबल पर देंगे जानकारी | MP Election 2023 : ETPBS will scan the QR code on the vote envelope | Patrika News

MP Election 2023 : ETPBS मतों के लिफाफे पर क्यूआर कोड करेंगे स्कैन, प्रत्येक टेबल पर देंगे जानकारी

locationखंडवाPublished: Nov 28, 2023 12:33:23 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

इवीएम की गणना के बाद नतीजों के लिए प्रत्याशियों को डेढ़ से दो घंटे तक करना पड़ सकता है इंतजार

MP Election 2023 :
चुनाव कार्यालय में पोस्टल बैलेट पेपर की गणना की तैयारी में जुटे कर्मचारी
चुनाव आयोग के निर्धारित मापदंड के तहत मतगणना की तैयारियां चल रही हैं। सोमवार को काउंटिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतों के गणना की जानकारी आनलाइन अपलोड करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। मंगलवार गणना अधिकारियों को प्रशिक्षण देंगे। स्ट्रांग रूम में थ्री-लेयर की सुरक्षा के बीच इवीएम व वीवीपीएटी मशीनें रखी हैं। चारों विस पर अर्ध सैनिक बलों के साथ ही 16 सीसीटीवी कैमरे की नजर है। गणना के दौरान सुरक्षा और बढ़ा जाएगी। गणना के लिए 42 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इस बार भी प्रत्येक टेबल पर गणना अधिकारी प्रत्येक इवीएम की मतगणना पूरी होने पर प्रत्याशियों के गणना एजेंटों को प्रमाणित जानकारी देंगे। एजेंटों से भी संतुष्ट का दस्तखत लेंगे। चुनाव आयोग ने एजेंटों को विधानसभावार परिचय पत्र के लिए कलर निर्धारित कर दिया है।
गणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जा रही

प्रत्येक विस में गणना के लिए 14-14 टेबल लगाई जा रही है। मांधाता की 18 राउंड गणना चलेगी। इसी तरह हरसूद-खंडवा की 19-19 ओर पंधाना की 21 वें राउंड में गणना पूरी होगी। इवीएम से गणना की पूरी होने के बाद भी नतीजों के लिए एक से डेढ़ घंटे इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल, इवीएम की गणना पूरी होने के बाद हर विधानसभा में 5-5 मतदान केंद्रों में वीवीपीएटी ( वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल ) की पर्चियों की प्रत्याशी वार गणना होगी। इवीएम व वीवीपीएटी की गणना समान है तो प्रेक्षक की अनुमति के बाद परिणाम की आधिकारिक घोषणा की जाएगी और जीते हुए प्रत्याशी को प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में करीब डेढ़ से दो घंटे का समय लग सकता है।
वीवीपीएटी की पर्चियों की गणना होगी
मतगणना कक्ष में पर्चियों की गणना के लिए एक बूथ बना है। इस बूथ में एक बार में एक ही वीवीपीएटी की पर्चियों की गणना होगी। इसके बाद क्रमश: सभी 5 वीवीपीएटी की पर्चियों की गणना होगी। इसमें करीब आधा घंटा लगेगा। पर्चियों की गिनती के लिए एजेंटों की मौजूदगी में वीवीपीएटी की सील तोड़ी जाएगी। वीसीबी में रखी ट्रे में प्रत्याशियों के खाने में उनकी पर्चियां डाली जाएंगी। विधानसभावार प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न के तहत ट्रे बाक्स तैयार किए जा रहे हैं। 25-25 पर्चियों का बंडल बनाया जाएगा। इसके बाद गिनती की जाएगी। बूथों को रेण्डम तय किया जाएगा। पर्चियां रखने के लिए विधानसभावार बाक्स तैयार किए गए हैं।

सर्विस वोटरों के पोस्ट बैलेट किए जाएंगे स्कैन

चुनाव आयोग ने सैन्य अधिकारियों व सैनिकों को मताधिकार के लिए इटीपीबीएस (इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट प्रणाली ) व्यवस्था की है। इसके जरिए रक्षा कार्मिकों इ-मेल से मतपत्र भेजे गए हैं। उनके द्वारा डाउन लोड कर उपयोग किया गया। वापस आए मतपत्र के लिफाफे में बने क्यूआर कोड स्कैन करेंगे।
ग्रीन कलर में परिचय पत्र जारी होंगे

मांधाता में पीला, पंधाना में पिंक कलर पर मिलेगा प्रवेशगणना के दौरान टेबल पर बैठने वाले उम्मीदवारों के एजेंटों के लिए परिचय पत्र का कलर जारी कर दिया है। मांधाता के एजेंटों को पीला, हरसूद को लाइट ग्रीन कलर में परिचय पत्र जारी होंगे। इसी तरह खंडवा में आसमानी कलर का होगा। अधिकारी व कर्मचारियों के परिचय पत्र सफेद रंग में प्रवेश मिलेगा।

आयोग के निर्धारित मापदंड के तहत गणना की तैयारियां चल रही हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। मंगलवार को गणना अधिकारियों को प्रशिक्षण देंगे।...केआर बड़ोले, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

MP Election 2023
patrika IMAGE CREDIT: patrika

ट्रेंडिंग वीडियो