scriptमप्र के इस गांव में जमीन के अंदर हो रहे धमाके, मकानों में आई दरारें | Panic in the village due to geological disturbances, GSI team surveyed | Patrika News
खंडवा

मप्र के इस गांव में जमीन के अंदर हो रहे धमाके, मकानों में आई दरारें

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की दो सदस्यीय टीम ने गोकुलगांव का दौरा किया

खंडवाOct 18, 2019 / 01:02 am

जितेंद्र तिवारी

Panic in the village due to geological disturbances, GSI team surveyed

Panic in the village due to geological disturbances, GSI team surveyed

खंडवा. ग्राम गोकुलगांव में पिछले करीब एक पखवाड़े से जमीन में हो रही भूगर्भीय हलचल से ग्रामीण दहशत में हैं। अचानक जमीन के अंदर हो रहे धमाकों से ग्राम में कंपन बना हुआ है। इससे लोगों को मकान धराशायी होने का डरा बना हुआ है। मामला प्रकाश में आने के बाद प्रशासन जीएसआई को पत्र लिखा था। इस पर दो सदस्यीय जीएसआई की टीम गोकुलगांव पहुंची। वरिष्ठ भूगर्भशास्त्री अरुण कुमार व डॉ. लक्ष्मीकांत शर्मा ने ग्राम में हो रही भूगर्भीय हलचल के कारणों को परखा। साथ ही सर्वे कर ग्रामीणों से पूरे मामले की जानकारी ली। इसी दौरान टीम के वरिष्ठ भूगर्भशास्त्री ने कहा भारी बारिश के मौसम में भूगर्भीय हलचल होना सामान्य घटना होती है। ग्रामीणों को घबराने की जरूरत नहीं है। लोग धैर्य रखें। जल्द ही सर्वे पूरा कर जमीन में धमाके होने का कारण पता किया जाएगा। जांच रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी जाएगी।
जमीन से स्वत: निकलते पानी को देखा
जीएसआई टीम ने ग्राम में पहुंचकर धमाकों और कंपन के कारण मकानों में आई दरारों को देखा। ग्रामीणों से घटनाक्रम को लेकर बात की। जमीन में होने वाले धमाकों की आवाज व कंपन की गति के संबंध में जानकारी ली। इसके बाद खेत में टीम पहुंची। जहां स्वत: जमीन से कीचडय़ुक्त पानी निकल रहा है। उन्होंने ग्राम के आसपास भी सर्वे किया है। वहीं खंडवा पहुंचकर नागचून तालाब क्षेत्र में भी सर्वे किया।
दोंदवाड़ा का निरीक्षण कर जानी घटना
इधर, गोकुलगांव के साथ ही कुछ दिन पहले ग्राम दोंदवाड़ा में भी भूंकप की तरह झटके महसूस हो रहे थे। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी प्रशासन को दी थी। इसी के चलते जीएसआई की टीम दोंदवाड़ा पहुंची और ग्राम में लगे झटकों व कंपन की जानकारी ली। टीम ने सर्वे कर ग्राम से मिट्टी व अन्य पदार्थों के नमूने लिए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट होगा कि ग्राम में आखिर भूगर्भीय हलचल क्यों हो रही है।

Home / Khandwa / मप्र के इस गांव में जमीन के अंदर हो रहे धमाके, मकानों में आई दरारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो