scriptअब मेट्रो ट्रेन का सफर हुगली तक! | Metro train journey to Hooghly may be | Patrika News
कोलकाता

अब मेट्रो ट्रेन का सफर हुगली तक!

आवागमन के हिसाब से मेट्रो ट्रेन आज लोगों की पहली पसंद बन गई है। हालांकि जिस दर से कोलकाता तथा उपनगरों में आबादी बढ़ी उस हिसाब से मेट्रो ट्रेन का विस्तार नहीं हुआ। लंबा वक्त बीतने के बाद भी मेट्रो अपने पंख नहीं फैला सकी। जबकि उपनगरों के लोग मेट्रो में सफर करना चाहते है।

कोलकाताApr 13, 2024 / 05:24 pm

Rabindra Rai

अब मेट्रो ट्रेन का सफर हुगली तक!

अब मेट्रो ट्रेन का सफर हुगली तक!

पत्रिका ने उठाया मुद्दा तो सक्रिय हुए जनप्रतिनिधि
मौजूदा सांसद और प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी ने बनाया चुनावी मुद्दा
आवागमन के हिसाब से मेट्रो ट्रेन आज लोगों की पहली पसंद बन गई है। हालांकि जिस दर से कोलकाता तथा उपनगरों में आबादी बढ़ी उस हिसाब से मेट्रो ट्रेन का विस्तार नहीं हुआ। लंबा वक्त बीतने के बाद भी मेट्रो अपने पंख नहीं फैला सकी। जबकि उपनगरों के लोग मेट्रो में सफर करना चाहते है। विकल्प के अभाव में लोग मजबूरन भीड़ भरी बसों में सफर करने और लंबे ट्रैफिक जाम में फंसने को अभिशप्त हैं। राजस्थान पत्रिका ने बड़ी संख्या में उपनगरों में रहने वाले लोगों की दिक्कतें समझी। पत्रिका ने गत 16, 17 तथा 24 फरवरी को तीन दिन इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया। पत्रिका संवाददाताओं ने उपनगरों में बस और मेट्रो में सफर कर लोगों की व्यथा, असुविधाएं और सुविधाएं समझने की कोशिश की। सभी की एक ही राय थी, उपनगरों में भी मेट्रो की जरूरत है। पत्रिका ने कोलकाता मांगे मोर, मेट्रो हो तो मिले राहत। मेट्रो बगैर आसान नहीं है सफर, अभी और रूटों पर दरकार, महानगर से बाहर हो मेट्रो का विस्तार तो होगा कल्याणी का कल्याणी नामक शीर्षक से इस मुद्दे को जनप्रतिनिधियों के सामने लाने की कोशिश की। आखिरकार लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पत्रिका के इस अभियान को बल मिला। कुछ जनप्रतिनिधि इस मुद्दे पर सक्रिय होते दिख रहे हैं। हुगली लोकसभा क्षेत्र से मौजूदा सांसद और भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी ने मेट्रो को अपना चुनावी मुद्दा बनाया। उन्होंने कहा कि वे मेट्रो को हुगली तक लाने की कोशिश करेंगी।

जो काम बाकी हैं, किया जाएगा भविष्य में: चटर्जी
लॉकेट चटर्जी ने अनोखे अंदाज में लोकल ट्रेन में चुनाव प्रचार किया। वे बैंडेल स्टेशन पर पहुंची वहां से टिकट कटा कर ट्रेन में सवार हुईं। लोगों से देश को मजबूत बनाने के लिए भाजपा के पक्ष में आशीर्वाद देने की अपील की। संवाददाताओं से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति के शिखर की ओर जा रहा है। जो काम बाकी हैं, उन्हें भविष्य में किया जाएगा। मेट्रो जल्द ही मेट्रो हुगली पहुंचे इसके लिए वे प्रयासरत है। हुगली से बड़ी संख्या में लोग ट्रेन के जरिए हावड़ा जाते हैं।

चुनाव बाद मिलेंगी रेल मंत्री और प्रधानमंत्री से
लॉकेट चटर्जी ने कहा कि अगर मेट्रो ट्रेन का विस्तार हुगली तक हो जाएगा तो हजारों लोगों को सहूलियत मिलेगी। घंटे की दूरी मिनट में तय की जा सकेगी। चटर्जी ने कहा कि रेलवे ने गंगा नदी के नीचे से होते हुए हावड़ा और कोलकाता के बीच मेट्रो सेवा शुरू कर ऐतिहासिक काम किया है। हम ईस्ट-वेस्ट मेट्रो रेलवे का हुगली तक विस्तार करवाना चाहते हैं। हावड़ा से हुगली की दूरी बहुत अधिक नहीं है। इस लिए यह संभव भी है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव बाद मैं इस सिलसिले में रेल मंत्री और प्रधानमंत्री से मिलूंगी और उनसे ईस्ट-वेस्ट मेट्रो रेल का हुगली तक विस्तार करने का आग्रह करूंगी। मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी हुगली के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मेरे आग्रह को स्वीकार करेंगे और हुगली तक मेट्रो रेलवे के विस्तार करने का निर्देश देंगे।

विस्तार हो तो लाखों यात्रियों की समस्या का हल
रोजाना एक लाख से ज्यादा लोगों का शहर में आना-जाना होता है। इनमें कामकाजी महिला-पुरुष और विद्यार्थियों शामिल हैं। मेट्रो की सुविधा न होने से कभी जाम तो कभी लोकल ट्रेनों और बसों में धक्का-मुक्की से जूझना पड़ता है। इससे यात्रियों के समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है। लोगों का कहना है कि मेट्रो दक्षिणेश्वर से एक कदम और आगे बाली (बाली हॉल्ट) रेलवे स्टेशन तक एक्सटेंड हो जाए तो रोजाना आने-जाने वाले लाखों यात्रियों की समस्या का समाधान हो जाएगा।

Home / Kolkata / अब मेट्रो ट्रेन का सफर हुगली तक!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो