एनटीपीसी कोरबा यूनिट ने रचा इतिहास, बिजली उत्पादन में प्रथम स्थान

अनवरत 38 वर्षों तक प्रचालन में रहते हुए यह उपलब्धि हासिल करना कोरबा जमनीपाली स्टेशन के लिए बड़ी उपलब्धि है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 18 Jul 2021, 05:14 PM IST

कोरबा. अप्रैल से जून तक की त्रैमासिक अवधि में बिजली उत्पादन करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए एनटीपीसी कोरबा द्वारा 97.61 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर के साथ 5542.629 मिलियन बिजली उत्पादन करने के साथ पूरे देश में प्रथम स्थान हासिल किया है।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक रिपोर्ट में इस बात को प्रमुखता देते हुए आगे अपने रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल का यह आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष के इस अवधि में उत्पादित बिजली से 1.12 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले साल अप्रैल से जून क्वार्टर के दौरान एनटीपीसी कोरबा द्वारा 5480.808 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादित किया गया था। अनवरत 38 वर्षों तक प्रचालन में रहते हुए यह उपलब्धि हासिल करना कोरबा जमनीपाली स्टेशन के लिए बड़ी उपलब्धि है।

नवरत्न कंपनियों में से एक एनटीपीसी प्रमुख विद्युत उत्पादक संस्थान है जो 66085 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ देश की ऊर्जा जरूरत को पूरी करती है। हाल ही में एनटीपीसी द्वारा अबतक का सर्वाधिक कम अवधि में 100 बिलियन यूनिट बिजली बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। इसमें कोरबा की संयंत्र की भागीदारी प्रमुख थी।

कार्यकारी निदेशक बिस्वरूप बसु एवं महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) पी राम प्रसाद ने इस उपलब्धि का श्रेय सभी कर्मचारियों, सहयोगियों को दिया है। बसु ने कहा कि इस उपलब्धि को सबके सहयोग से प्राप्त किया जा सका है। कोरोना महामारी के द्वितीय लहर के दौरान कोरोना अनुरूप व्यवहार का पालन करते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन की निरंतरता को बनाए रखना गौरव का विषय है ।

उल्लेखनीय है कि विद्युत उत्पादन में प्रथम स्थान प्राप्त करने के साथ साथ देश के प्रतिष्ठित मानक संस्थान जैसे सीआईआई , मिशन एनर्जी फ़ाउंडेशन, ग्रीनटेक एवं एसए 8000 से अनेक पुरस्कार इस उपलब्धि के लिए प्राप्त हुए हैं।

ये भी पढ़ें: रेल यात्री सावधान! कहीं आपके कोच में सासी गिरोह तो नहीं, थोड़ी-सी चूक हुई और सामान पार

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned