scriptToll Plaza से 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों को नहीं देना होगा कोई चार्ज, ऐसे ले सकते हैं पास | Toll Plaza pass available for those who live within 20 km range | Patrika News
कोरबा

Toll Plaza से 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों को नहीं देना होगा कोई चार्ज, ऐसे ले सकते हैं पास

Toll Plaza: राजमार्ग 130 पर स्थित भोजपुरी टोल प्लाजा से लिम्हा टोल प्लाजा तक चार लेन खंड की लम्बाई 61 किलोमीटर है।

कोरबाJun 29, 2024 / 11:50 am

Shrishti Singh

Toll Plaza: भारतमाला परियोजना अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 130 पर पथरापाली से कटघोरा के बीच निर्माण किया जा रहा है। इसकी कुल लम्बाई 39.3 किलोमीटर लंबी है। राजमार्ग 130 पर स्थित भोजपुरी टोल प्लाजा से लिम्हा टोल प्लाजा तक चार लेन खंड की लम्बाई 61 किलोमीटर है।

लिम्हा टोल प्लाजा से मदनपुर टोल प्लाजा तक की शेष चार लेन सड़क की दूरी 31 किलोमीटर है। पथरापाली – कटघोरा खंड की कुल लम्बाई 39.3 किलोमीटर से केवल 31.08 किलोमीटर के लिए मदनपुर टोल प्लाजा पर टोल कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

CG News: रेड सिग्नल में भी रहे ब्रेक, इसलिए हो रहे सड़क हादसे

एनएच के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग फीस नियम, 2008 खण्ड 8 (2) में 60 किलोमीटर के भीतर टोल प्लाजा स्थापना हेतु प्रावधान है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के उसी सेक्शन पर और एक ही दिशा में साठ किलोमीटर की दूरी के भीतर कोई अन्य पथपर प्लाजा स्थापित नहीं किया जाएगा। परंतु जहां निष्पादन प्राधिकारी आवश्यक समझे, वहां वह लेखबद्ध किए जाने वाले कारणों से, साठ किलोमीटर की दूरी के भीतर कोई अन्य पथकर प्लाजा स्थापित कर सकेगा या स्थापित करने के लिए रियायतग्राही को अनुज्ञान कर सकेग।

परंतु ऐसा पथकर प्लाजा दूसरे पथकर प्लाजा से साठ किलोमीटर की दूरी के भीतर स्थापित किया जा सकेगा, यदि ऐसा पथकर प्लाजा स्थायी पुल, उपमार्ग या सुरंग की लिए फीस के संग्रहण के लिए है। इस आधार पर सक्षम प्राधिकारी / निष्पादन अधिकारी की ओर से 27 नवंबर 2019 को स्टैंडिंग फाइनैंस कमिटी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की बैठक में अनुमोदन पश्चात् पथरापाली- कटघोरा खंड चैनेज संख्या पर मदनपुर टोल प्लाजा का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग फीस (दरों का अवधारण और संग्रहण) नियम, 2008 के अनुसार टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के अंतर्गत निवासरत वाहन चालकों द्वारा संबंधित टोल प्लाजा में वैध दस्तावेज प्रस्तुत कर निर्धारित शुल्क पर मासिक पास प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

CG News: अब बिजली के लिए करना होगा रिचार्ज, रायगढ़ में लगाए जाएंगे 50000 से अधिक घराेें में स्मार्ट मीटर

विधायक की नाराजगी के बाद एनएच ने दी सफाई

पाली तानाखार विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम ने हाइवे पर 60 किलोमीटर के भीतर दो टोल टैक्स बनाए जाने की बड़ी आपत्ति की। इसके खिलाफ गोंडवाना के कार्यकर्ता एक हो गए। उन्होंने आंदोलन की चेतावनी दी। इसके बाद एनएचआई हरकत में आया है।

Hindi News/ Korba / Toll Plaza से 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों को नहीं देना होगा कोई चार्ज, ऐसे ले सकते हैं पास

ट्रेंडिंग वीडियो