scriptCG News: अब बिजली के लिए करना होगा रिचार्ज, रायगढ़ में लगाए जाएंगे 50000 से अधिक घराेें में स्मार्ट मीटर | CG News: Over 50000 Raigarh houses to have smart meter | Patrika News
रायगढ़

CG News: अब बिजली के लिए करना होगा रिचार्ज, रायगढ़ में लगाए जाएंगे 50000 से अधिक घराेें में स्मार्ट मीटर

CG News: इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों तक पहुंचने के बाद टेंडर प्रकिया भी पूरी हो गई है। अब इसकी शुरूआत बिजली आफिस से की गई है।

रायगढ़Jun 28, 2024 / 06:37 pm

Shrishti Singh

CG News

CG News: विद्युत विभाग द्वारा विगत कई माह से स्मार्ट प्री पैड मीटर लगाने की तैयारी की जा रही थी, जो विगत चार माह पहले ही पूरी हो चुकी है। वहीं अब बिजली आफिस से प्री पैड मीटर लगाने की शुरूआत की गई है। प्री पैड मीटर लगने के बाद बिल वसूली की समस्या लगभग खत्म हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि प्री पेड मीटर लगाने के लिए विगत कई माह से बिजली विभाग द्वारा सर्वे का कार्य किया जा रहा था, जो विगत अप्रैल माह में पूरा हो गया था। इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों तक पहुंचने के बाद टेंडर प्रकिया भी पूरी हो गई है। अब इसकी शुरूआत बिजली आफिस से की गई है। तीन दिन पहले ही बिजली आफिस में लगाया गया है। वहीं इसके बाद बिजली विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के घरों में बहुत जल्द ही लगा दिया जाएगा।

इसके बाद जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में लगेगा। हालांकि अब समस्या यह भी बताई जा रही है कि शासकीय कार्यालयों का बिल को लेकर हमेशा दिक्कत रहती है। ऐसे में अगर प्री पैड मीटर लगता है और समय से रिचार्ज नहीं होता है तो कार्यालयों में अंधेरा हो जाएगा। इसको लेकर चर्चाओं का दौर चल रहा है। हालांकि अभी तक पुराना मीटर होने से किसी आफिस का बिल छह माह में पटता था तो किसी आफिस का बिल साल में पटता था।

यह भी पढ़ें

CG News: अनोखा शहर, अपना भाग्य बदलने 70 सिटी बसों का कर रहा इन्तजार

ऐसे में अब प्री पैड मीटर लगाया जाता है तो हर माह बिल पटाना पडे़गा, जिसको लेकर समस्या हो सकती है। वहीं अधिकारियों की मानें तो सभी उपभोक्ताओं के घरों में प्री पैड मीटर लगाने में करीब छह माह समय लग सकता है। हालांकि इसके लिए एक प्रायवेट वीनस कंपनी को ठेका दिया गया है, जिसको तय समय-सीमा के अंदर मीटर लगना है।

तीन लाख से अधिक लगना है मीटर

रायगढ़ जिला से सारंगढ़ अलग होने के बाद भी सारंगढ़ रायगढ़ सर्किल में ही आता है। जिससे अगर दोनों जिला के बात करें तो दोनों जिला को मिलाकर करीब तीन लाख उपभोक्ता है। जिससे इतने उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाने में कई माह का समय लग सकता है।

CG News: यूपीआई से होगा रिचार्ज

इस संबंध में विभागीय अधिकारियों की माने तो प्री-पैड स्मार्ट मीटर को उपभोक्ता गूगल-पे, फोन-पे और पेटीएम जैसे पेमेंट गेटवे से रिचार्ज कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए जिस उपभोक्ताओं के पास स्मार्ट मीटर लगाने के बाद इसके बारे में सभी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि उसको बिजली को लेकर समस्या का सामना न करना पड़े। वहीं बताया जा रहा है कि मीटर का जैसे ही रिचार्ज खत्म होगा, बिजली कट हो जाएगी, ऐसे में अब उपभोक्ताओं को एडवांस में रिचार्ज करके रखना होगा, तभी बिजली का उपयोग कर सकेंगे।

सीएसईबी, ईई आरके राव का कहना है कि प्री पेड स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य बिजली आफिस से शुरू हो गया है। इसके बाद कर्मचारियों के घरों में लगेगे, फिर शासकीय कार्यालय फिर आम उपभोक्ता तक पहुंचेगा।

Hindi News/ Raigarh / CG News: अब बिजली के लिए करना होगा रिचार्ज, रायगढ़ में लगाए जाएंगे 50000 से अधिक घराेें में स्मार्ट मीटर

ट्रेंडिंग वीडियो