scriptआईआईटी-जोधपुर, एमएनआईटी-जयपुर एवं ट्रिपल-आईटी,कोटा की इंजीनियरिंग सीटों पर प्रवेश | Admission to engineering seats of IIT-Jodhpur, MNIT-Jaipur and Triple-IT, Kota | Patrika News
कोटा

आईआईटी-जोधपुर, एमएनआईटी-जयपुर एवं ट्रिपल-आईटी,कोटा की इंजीनियरिंग सीटों पर प्रवेश

गत 4 जुलाई को राउंड-3 सीट आवंटन का परिणाम जारी किया जा चुका है और अब चौथे एवं पांचवें राउंड का आवंटन शेष है।

कोटाJul 06, 2024 / 12:22 am

shailendra tiwari

JEE

JEE

राजस्थान के तीन प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों आईआईटी जोधपुर, एमएनआईटी जयपुर तथा ट्रिपल आईटी कोटा में जोसा-काउंसलिंग 2024 के तहत बीटेक, इंटीग्रेटेड एमटेक एवं डुएल डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। गत 4 जुलाई को राउंड-3 सीट आवंटन का परिणाम जारी किया जा चुका है और अब चौथे एवं पांचवें राउंड का आवंटन शेष है।
एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इंजीनियरिंग क्षेत्र में संस्थान की ब्रांड वैल्यू के साथ इंजीनियरिंग ब्रांच का भी अपना अलग ही महत्व है। राजस्थान राज्य के शीर्ष 3 संस्थानों में मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एमएनआईटी जयपुर का अपना गौरवशाली इतिहास है, किंतु आईआईटी जोधपुर तथा ट्रिपल आईटी कोटा ने भी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी श्रेष्ठता सिद्ध कर ली है तथा इन संस्थानों में प्रवेश के लिए वर्तमान समय में कड़ी प्रतिस्पर्धा है।
जेईई एडवांस्ड ऑल इंडिया रैंक 2859 पर आईआईटी जोधपुर कंप्यूटर साइंस की सीटें समाप्तदेव शर्मा ने बताया कि जोसा काउंसलिंग राउंड-3 के सीट-आवंटन आंकड़ों से स्पष्ट है कि आईआईटी जोधपुर कंप्यूटर साइंस (4-वर्षीय बीटेक प्रोग्राम, ओपन कैटेगरी) की ओपनिंग रैंक 2062 है तथा क्लोजिंग रैंक 2859 है।
आंकड़ों से स्पष्ट है कि यदि विद्यार्थी की जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया रैंक 3000 के बाद है तो उसे आईआईटी जोधपुर में कंप्यूटर साइंस नहीं मिल सकती। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा डाटा साइंस (4-वर्षीय बीटेक ओपन-कैटेगरी) का भी यही हाल है। इसके लिए ओपनिंग रैंक 3023 तथा क्लोजिंग रैंक 3790 है।
इंजीनियरिंग क्षेत्र में वर्तमान स्थिति में संस्थाओं के चार पायदान है प्रथम पायदान पर आईआईटी फिर एनआईटी तत्पश्चात ट्रिपल आईटी और अंत में जीएफटीआई। एनआईटी तथा ट्रिपल-आईटी के स्तर में भी बड़ा फर्क है। जोसा काउंसलिंग राउंड-3 के सीट-आवंटन आंकड़ों के अनुसार राजस्थान के एमएनआईटी-जयपुर में जहां जेईई मेन ऑल इंडिया रैंक 4774 पर कंप्यूटर साइंस (4-वर्षीय बीटेक ओपन कैटेगरी) की सीटें समाप्त हो जाती हैं, वहीं ट्रिपल आईटी कोटा यह जेईई मेन ऑल इंडिया रैंक 23241 तक उपलब्ध है।

Hindi News/ Kota / आईआईटी-जोधपुर, एमएनआईटी-जयपुर एवं ट्रिपल-आईटी,कोटा की इंजीनियरिंग सीटों पर प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो