scriptडेंगू-वायरल का प्रकोप: चिकित्सा विभाग ने घर-घर संक्रमित पात्रों को करवाया खाली, दवा डलवाई | Dengue-Viral Epidemic in Kota | Patrika News
कोटा

डेंगू-वायरल का प्रकोप: चिकित्सा विभाग ने घर-घर संक्रमित पात्रों को करवाया खाली, दवा डलवाई

डीसीएम क्षेत्र में डेंगू-वायरल का प्रकोप बढऩे का राजस्थान पत्रिका में समाचार प्रकाशित होने के बाद चिकित्सा विभाग व नगर निगम हरकत में आ गया।

कोटाAug 26, 2017 / 11:16 pm

​Zuber Khan

Dengue

डीसीएम क्षेत्र में शनिवार को नगर निगम ने नालियों की सफाई करवाकर फोगिंग करवाई गई।

कोटा. डीसीएम क्षेत्र में डेंगू-वायरल का प्रकोप बढऩे का राजस्थान पत्रिका में समाचार प्रकाशित होने के बाद शनिवार को चिकित्सा विभाग व नगर निगम हरकत में आ गया। उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अधिकारी डॉ. रामजीलाल वर्मा के नेतृत्व में चिकित्सा विभाग की टीम ने डीसीएम व प्रेम नगर में सघन अभियान चलाया। लार्वा व मच्छर रोधी गतिविधियां कराई गई।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस महासचिव ने भाजपा को दी खुली चुनौती, दम है तो अपने राज में बना कर दिखाओ बांध



डेंगू रोगी के घरों के आसपास पायोथ्रम व एमएलओ, टेमीफोस डलवाया गया। घर-घर संक्रमित पात्रों को खाली करवाया। लोगों को बीमारियों से बचाव की जानकारी व पेम्फलेट वितरित किए। उधर, पार्षद कृष्णमुरारी सामरिया की पहल पर निगम की ओर से वार्ड ३१ में शनिवार को सफाई कर्मचारी लगाकर नालियों की सफाई कराई गई। शाम को फोगिंग करवाई गई।
यह भी पढ़ें

पत्नी का जवाब सुन पति के पैरों तले खिसक गई जमीन…



गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका में ‘डीसीएम क्षेत्र में डेंगू-वायरल का प्रकोपÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया गया। यहां डीसीएम इलाके में डेंगू व वायरल बुखार ने पैर पसार लिए हैं। रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। डेंगू के अब तक पांच मरीज मिल चुके हैं। इनमें छोटे बच्चे, महिला व अन्य लोग शामिल हैं। वायरल बुखार के मरीज घर-घर में हैं। इसके बाद पार्षद सामरिया की पहल पर निगम की ओर से वार्ड ३१ में हरिजन बस्ती, प्रजापति मोहल्ला, पावर हाउस राजपूत कॉलोनी में सफाई कर्मचारी लगाकर नालियों की सफाई कराई गई।
 
यह भी पढ़ें

सेना से मिला सिलेंडर खाली कर रहा था कबाड़ी,हॉस्टलों में नहीं थे बचाव के कोई इंतजाम



वार्ड के लोगों को पानी की पाइप लाइन खुले में नहीं छोडऩे की अपील की गई। शाम को पूरे वार्ड में फोगिंग करवाई गई। साथ ही लोगों को अपने आसपास साफ-सफाई रखने तथा खुले बर्तनों में पानी नहीं रखने को जागरूक किया। इसके अलावा खांसी-जुकाम होने पर चिकित्सक को दिखाने और समय पर उपचार करवाने की हिदायत दी।
बाशिंदों ने बताया कि क्षेत्र में वायरल बुखार का प्रकोप फैलने के बाद निगम प्रशासन चेता है। यदि समय पर ही निगम वार्डों में साफ-सफाई तथा फोगिंग करवा देता तो बीमारियों को फैलने से रोका जा सकता था।

Home / Kota / डेंगू-वायरल का प्रकोप: चिकित्सा विभाग ने घर-घर संक्रमित पात्रों को करवाया खाली, दवा डलवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो