scriptIIT JEE एडवांस्ड रिजल्ट कल होगा जारी, यहां देखें कितने मार्क्स पर कौन-से IIT कॉलेज में मिल सकता है एडमिशन | IIT JEE Advanced result is going to be released in just a few hours, see here on how many marks you can get admission in which IIT | Patrika News
कोटा

IIT JEE एडवांस्ड रिजल्ट कल होगा जारी, यहां देखें कितने मार्क्स पर कौन-से IIT कॉलेज में मिल सकता है एडमिशन

JEE Advance Result 2024 : एडवांस्ड का परिणाम 9 जून को सुबह 10 बजे जारी होगा। आईआईटी मद्रास की ओर से 26 मई को दो पारियों में यह परीक्षा देश के 221 परीक्षा शहरों में हुई थी।

कोटाJun 08, 2024 / 11:21 am

Supriya Rani

कोटा. एडवांस्ड का परिणाम 9 जून को सुबह 10 बजे जारी होगा यानी अब महज कुछ घंटों में परिणाम आने वाला है। आईआईटी मद्रास की ओर से 26 मई को दो पारियों में यह परीक्षा देश के 221 परीक्षा शहरों में हुई थी। आईआईटी मद्रास द्वारा जेईई एडवांस फाइनल आंसर की, जेईई एडवांस कटऑफ 2024 और जेईई एडवांस रिजल्ट तीनों ही 9 जून 2024 को जारी किया जाएगा।

जॉइंट सीट अलॉक्शन अथॉरिटी काउंसलिंग 10 जून से शुरू

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी होने के बाद आईआईटी एनआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली जॉइंट सीट अलॉक्शन अथॉरिटी काउंसलिंग (josaa counselling 2024) 10 जून यानी सोमवार से शुरू हो रही है। जैसा कि जेईई-एडवांस्ड को देश की कठिनतम और प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा कहा जाता है, इस साल रविवार 9 जून को परीक्षा परिणाम आना है। यह कल सुबह 10 बजे जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि, आईआईटी मद्रास द्वारा 26 मई को दो शिफ्ट में यह परीक्षा देश के 221 सेंटरों में आयोजित की गई थी। कल रिजल्ट के साथ-साथ फाइनल आंसर की भी जारी होने वाला है।

10 जून से शुरू होगी काउंसलिंग

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद आईआईटी एनआईटी में प्रवेश के लिए जॉइंट सीट अलॉक्शन अथॉरिटी काउंसलिंग (jossa counselling 2024) 10 जून से शुरू होने जा रही है। यह काउंसलिंग 10 जून से 26 जुलाई के मध्य 5 राउंड में होगी। काउंसलिंग में स्टूडेंट्स को 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी और 40 जीएफटीआई सहित 121 कॉलेजों की 600 से अधिक सेंटर्स को प्राथमिकता के घटते क्रम में भरना होगा। बता दें कि इस साल पिछले 12 वर्षों के मुकाबले, सर्वाधिक 1 लाख 91 हजार विद्यार्थियों ने जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था।

कितने स्कोर पर कौन-से ITT और किस ब्रांच में मिल सकता है एडमिशन?

इस साल जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा कुल 360 अंकों की हुई, जिसमें पेपर-1 एवं पेपर-2 180 -180 अंकों के रहे। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन स्टूडेंट्स का स्कोर 280 से अधिक होगा, उन्हें टॉप आईआई बॉम्बे, दिल्ली, कानपुर, मद्रास में कम्प्यूटर साइंस मिलने की संभावना है। वहीं स्टूडेंट्स की फर्स्ट च्वॉइस देखें तो आईआईटी मुम्बई सीएस ब्रांच रहती है, इसके बाद दूसरी प्राथमिकता दिल्ली सीएस को देते हैं। तीसरी प्राथमिकता में कानपुर और मद्रास की कम्प्यूटर साइंस ब्रांच को दी जाती है।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

उम्मीदवार न्यूनतम जेईई एडवांस्ड उत्तीर्ण अंक जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर कटऑफ की जांच कर सकते हैं। रविवार 9 जून को जेईई एडवांस्ड 2024 कटऑफ लिस्ट jeeadv.ac.in पर जारी की जाएगी। जेईई एडवांस 2024 कटऑफ (JEE advance 2024 cutoff in hindi) की घोषणा होने पर इस पेज पर उसे अपडेट किया जाएगा। आधिकारिक ब्रोशर के अनुसार, जेईई एडवांस 2024 पास करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक सामान्य वर्ग के लिए 35%, ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस के लिए 31.5% और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 17.5% हैं।

Hindi News/ Kota / IIT JEE एडवांस्ड रिजल्ट कल होगा जारी, यहां देखें कितने मार्क्स पर कौन-से IIT कॉलेज में मिल सकता है एडमिशन

ट्रेंडिंग वीडियो