JEE Advance 2018: पहली बार होगा ऑनलाइन एग्जाम, 20 मई को आईआईटी कानपुर कराएगा परीक्षा

आईआईटी कानपुर पहली बार JEE Advance 2018 की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा 20 मई को दो पारियों में आयोजित कराई जाएगी।

By: ​Vineet singh

Published: 11 Dec 2017, 09:53 AM IST

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2018 देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 20 मई को दो पारियों में होगी। प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और सैकेंड पेपर की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अप्रेल के महीने में भरे जाएंगे। इस बार परीक्षा का आयोजन आईआईटी कानपुर करवाएगी। आईआईटी कानपुर की ओर से जारी सूचना के मुताबिक जल्द ही जेईई एडवांस की वेबसाइट पर पूरा परीक्षा कार्यक्रम अपलोड कर दिया जाएगा।

Read More: जेईई मेन 2018 के आवेदन हुए शुरू, जानिए फॉर्म भरने के तरीके

पहली बार होगा ऑनलाइन एग्जाम

आईआईटी कानपुर की ओर से जारी सूचना के मुताबिक JEE Advance 2018 का एग्जाम पहली बार ऑनलाइन होगा। अभी तक यह परीक्षा सिर्फ ऑफलाइन मोड में होती थी। आईआईटी कानपुर जल्द ऑनलाइन फॉर्म और अन्य कार्यक्रम जारी करेगा। देश के विभिन्न आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा होती है। इसमें सीबीएसई की जेईई मेन में उत्तीर्ण करीब 2.24 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। इस साल आईआईटी मद्रास ने यह परीक्षा कराई थी। अगले वर्ष के लिए आईआईटी कानपुर को परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Read More: जेईई मेन्स 2018: किस दिन होगा क्या, एज्गाम से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें और आयोजन जानिए यहां

40 फीसदी कोटा के छात्र करते हैं इन सीटों पर कब्जा

जेईई एडवांस में 40 फीसदी सफलता कोचिंग नगरी कोटा की होती है। जेईई मेन परीक्षा में करीब 12 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देते हैं। इसमें से 2.24 लाख विद्यार्थियों का चयन होता है। इनका दाखिला आईआईटी समेत अन्य कॉलेजों में होता है। इन दिनों कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं। भले ही, इस बार कोटा को जेईई एडवांस का सेंटर नहीं मिला हो, लेकिन कोचिंग संस्थानों ने सेंटर की आस लिए स्टूडेंट्स की ऑनलाइन परीक्षा करवाने के लिए कम्प्यूटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कई कोचिंग संस्थानों में कम्प्यूटर सेटअप बनना शुरू कर दिया है।

​Vineet singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned