scriptIndian Railways : ट्रेन के लोकल टिकट पर अब होगा क्यूआर कोड, जानें रेलवे ने ऐसा क्यूं किया | Indian Railways New Facility Now Local Train Tickets QR Code know Why this was done | Patrika News
कोटा

Indian Railways : ट्रेन के लोकल टिकट पर अब होगा क्यूआर कोड, जानें रेलवे ने ऐसा क्यूं किया

Indian Railways : रेलवे ने नकली टिकट पर लगाम कसने के लिए एक नया तरीका निकाला है। रेल मंत्रालय के अनुसार ट्रेनों में लोकल टिकट पर भी क्यूआर कोड दर्ज होंगे।

कोटाJun 07, 2024 / 03:50 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Indian Railways New Facility Now Local Train Tickets QR Code know Why this was done

ट्रेन के लोकल टिकट पर अब होगा क्यूआर कोड

मुकेश शर्मा

Indian Railways : रेल मंत्रालय की ओर से ट्रेनों में लोकल यात्रा के लिए जारी किए जाने वाले टिकट पर अब क्यूआर कोड दर्ज होंगे। रेलवे ने लोकल यात्रा में टिकट समेत अन्य गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए ऐसा किया है। रेलवे लोकल टिकट में पूरी पारदर्शिता के लिए सिस्टम को कम्प्यूटराज्ड करने के साथ डिजिटल और ऑनलाइन मोड पर लगातार अपडेट कर रहा है।

अब रेलवे ने शुरू की लोकल टिकट पर क्यूआर कोड की प्रिंटिंग

रेलवे की ओर से अब तक ट्रेन में यात्रा के लिए रिजर्वेशन टिकट पर ही पैसेंजर नेम रेकॉर्ड (पीएनआर) दिया जाता था। ऐसे में उस टिकट को रेलवे के ऑनलाइन सिस्टम पर देखा जा सकता है। इसके चलते इसमें फर्जीवाड़े की गुंजाइश नहीं होती, लेकिन लोकल टिकट को भी ऑनलाइन करने के लिए रेलवे प्रयासरत था। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने लोकल टिकट की बुकिंग के लिए ‘यूटीएस’ मोबाइल ऐप जारी किया। इसमें काफी सफलता भी मिली। इसके बाद अब रेलवे ने नकली टिकट जारी होने की आशंका को समाप्त करने के लिए लोकल टिकट पर क्यूआर कोड की प्रिंटिंग भी शुरू कर दी है।
यह भी पढ़ें –

रेलवे का आदेश, ये ट्रेनें इस स्टेशन पर 4 माह तक नहीं रुकेंगी

ऑनलाइन मशीन से हो सकेगी चैकिंग

लोकल टिकट पर क्यूआर कोड प्रिंट होने से लोकल टिकट की चल परीक्षक ऑनलाइन जांच एचएचटी मशीन से कर सकेगा। कोटा रेल मंडल में रेलवे की ओर से सभी ट्रेनों में टिकट जांच के लिए 346 विशेष मशीन हैंड हेल्ड टर्मिलन (एचएचटी) मशीन पूर्व में ही जारी की जा चुकी हैं। यही नहीं, टिकट अपर्याप्त होने, अधिक सामान होने समेत टिकट में अनियमितता पाए जाने पर मशीन से ही ऑनलाइन पेनल्टी भी वसूल की जा सकेगी।

जाली टिकट की आशंका समाप्त होगी – सीनियर डीसीएम

सीनियर डीसीएम, कोटा रेल मंडल रोहित मालवीय ने बताया रेलवे के लोकल टिकट पर भी क्यूआर कोड प्रिंट करना शुरू कर दिया है। इससे जाली टिकट की आशंका समाप्त हो जाएगी। इसके साथ ही ट्रेन में टिकट को ऑनलाइन चेक किया जा सकेगा। रिजर्वेशन के बाद अब लोकल टिकट की चैकिंग भी ऑनलाइन करने की दिशा में रेलवे ने यह कदम उठाया है।

Hindi News/ Kota / Indian Railways : ट्रेन के लोकल टिकट पर अब होगा क्यूआर कोड, जानें रेलवे ने ऐसा क्यूं किया

ट्रेंडिंग वीडियो