script

जेईई एडवांस्ड परीक्षा आज, दो घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा

locationकोटाPublished: Jun 03, 2023 04:11:07 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

आईआईटी गुवाहाटी की ओर से देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस रविवार को होगी। परीक्षा देश के 221 परीक्षा शहरों में सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक होगी। स्टूडेंट्स को दो घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा में करीब 1.70 लाख स्टूडेंट्स का पंजीयन है।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा आज, दो घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा

जेईई एडवांस्ड परीक्षा आज, दो घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा

कोटा. आईआईटी गुवाहाटी की ओर से देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस रविवार को होगी। परीक्षा देश के 221 परीक्षा शहरों में सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक होगी। स्टूडेंट्स को दो घंटे पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा में करीब 1.70 लाख स्टूडेंट्स का पंजीयन है। सभी स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए है। प्रवेश पत्रों में इस वर्ष अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम नहीं दिया गया। डिक्लेरेशन पर स्टूडेंट्स को स्वयं एवं अभिभावक के हस्ताक्षर करवाने होंगे।
इस डिक्लेरेशन फॉर्म एवं प्रवेश पत्र को जेईई एडवांस पेपर 2 चालू होने के बाद परीक्षक को जमा कराना होगा। बता दें कि 23 आईआईटी संस्थानों के बीटेक, इंटीग्रेटेड-एमटेक, डुएल-डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लगभग 16 हजार सीटें उपलब्ध हैं। दिव्यांग स्टूडेंट्स को स्क्राइब की सुविधा टेस्ट सेंटर एडमिनिस्ट्रेटर की ओर से दी जाएगी। इन सभी स्टूडेंट्स को दोनों परीक्षाओं के लिए 1 घंटे अतिरिक्त दिया जाएगा।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/kota-daughter-in-law-is-branding-mangrol-khadi-in-germany-8283269/

स्टूडेंट को यह साथ लाना होगा
कोरोना की सावचेती को देखते हुए विद्यार्थियों को स्वयं का मास्क पहनकर आना होगा और सेनेटाइजर की बोतल भी साथ लानी होगी।
विद्यार्थी को प्रवेश पत्र के साथ एक आईडी प्रूफ जैसे आधारकार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैनकार्ड अपने साथ लेकर जाने होंगे।
स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्र पर दिए गए बारकोड को बारकोड रीडर के माध्यम से पढ़कर परीक्षा केंद्रों के एंट्री प्वॉइंट पर ही उन्हें परीक्षा देने के लिए लैब आवंटित की जाएगी।
रफवर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे। स्क्रैंबल पैड को परीक्षा समाप्त होने के बाद स्टूडेंट अपने साथ ले जा सकता है।
परीक्षा में स्वयं का पेन एवं पेंसिल ले जाने होंगे। पानी पीने के लिए पारदर्शी बोतल भी साथ में लेकर जाएगा।
सिंपल घड़ी पहनने की अनुमति दी गई।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/rajasthan-assembly-election-2023-special-story-and-ground-report-of-new-delhi-to-kota-8282341/

इन पर रहेगी रोक
कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा के दौरान ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज आदि पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई।
बड़े बटन वाले कपड़े भी पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई। जूतों के स्थान पर चप्पल एवं सैंडल पहन कर आने होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो