राजस्थान LIVE UPDATES: मतगणना के साथ रुझान आने हुए शुरू, बिरला 7000 से आगे

राजस्थान LIVE UPDATES: मतगणना के साथ रुझान आने हुए शुरू, बिरला 7000 से आगे

Zuber Khan | Publish: May, 23 2019 09:06:52 AM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से जेडीबी कॉलेज में शुरू हो गई। मतगणनास्थल से जानकारी आ रही है कि 8.45 तक भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला 1700 वोटों से आगे चल रहे हैं।

कोटा. लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से जेडीबी कॉलेज में शुरू हो गई। सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जा रही है। इसके बाद ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी। राउंडवार मतगणना करवाई जाएगी। मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, ताकि किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि परिणाम आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए बिना किसी त्रुटि एवं देरी के घोषित किया जाए।

Read More: बस की टक्कर से बाइक सवार युवक का सिर धड़ से अलग, 10 फीट दूर जा गिरी गर्दन, लोगों ने बस को लगाई आग

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्रों के सभी मतगणनास्थल से शुरूआती रूझान सामने आ रहे हैं। 8.45 तक भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला 1700 वोटों से आगे चल रहे थे। 8.58 तक बिरला बूंदी डाकमत पत्रों की गणना में 3400 वोटों से आगे चल रहे थे। इसके अलावा रामगंजमंडी से सभी आगे चल रहे हैं। 9 बजने के साथ ही डाकमत पत्रों की गणना खत्म हो गई। इसके साथ ही ईवीएम की गणना शुरू हो गई है। भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला बूंदी रामगंज मंडी और लाडपुरा विधानसभा क्षेत्र से लीड कर रहे हैं करीब 7000 वोटों से ज्यादा आगे से चल रहे हैं

Read More: नींद का झौंका लाया मौत, 4 साल के मासूम पर चढ़ा ट्रैक्टर, पिता के सामने बेटे का तड़प-तड़प कर टूटा दम

लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में पहली बार सेवा नियोजित कर्मचारियों के जो ई-पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं उनकी गणना आयोग के स्पेशल सॉफ्टवेयर क्यू आर कोड स्कैनर के माध्यम से की जाएगी। मतगणना के दौरान प्रत्येक लोकसभा सीट के अन्तर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र के 5-5 मतदान केंद्रों का रेंडमली चयन कर ईवीएम के मतों और वीवीपैट पर्चियों से वोटों का मिलान किया जाएगा। सुबह 7 बजे से ही पार्टी कार्यकर्ता व मतदानकर्मी मतगणना स्थल पर पहुंच गए। साथ ही भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला भी सुबह जल्दी ही जेडीबी कॉलेज पहुंच गए। वे जीत के प्रति आश्वस्त दिखे। यहां उन्होंने कहा, वे पिता का आशीर्वाद लेकर आए हैं। जनता देश के विकास के लिए फिर से मोदी को ही चुनेगी। कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में सीधी टक्कर भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला व कांगे्रस प्रत्याशी राम नारायण मीणा के बीच हो रही है।

Read More: पानी की खेळ में डूबने से मासूम बालक की मौत, बेटे को सीने से लगाए फफक पड़ा पिता, मां की चीत्कार से कांप उठा कलेजा

सीसीटीवी से रहेगी नजर
समूचे मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जा रही है। जेडीबी कॉलेज के मुख्य द्वार के बाहर से लेकर अन्दर सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है। इनके माध्यम से पल-पल की गतिविधियां आला अधिकारियों की नजर में रहेंगी।

ये रहेंगे प्रतिबंधित
पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से त्रिस्तरीय जांच के बाद मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना कार्मिकों, सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस जवानों, मतगणना अभिकर्ताओं अथवा अन्य व्यवस्था में लगे किसी भी कार्मिक को मोबाइल के साथ प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वैध प्रवेश पत्र के बाद ही निर्धारित प्रवेश द्वार से प्रवेश कर सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned