scriptयात्री कृपया ध्यान दें... इस रूट की सभी ट्रेन फुल हैं | Long waiting in trains only a month ago diwali 2022 | Patrika News

यात्री कृपया ध्यान दें... इस रूट की सभी ट्रेन फुल हैं

locationकोटाPublished: Sep 29, 2022 03:20:37 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

दीपावली के त्योहार से करीब एक माह पूर्व ही 16 से 31 अक्टूबर तक लंबी दूरी की ट्रेनों नो रूम की स्थिति बन चुकी है।

Long waiting in trains only a month ago diwali 2022

कोटा। दीपावली के त्योहार से करीब एक माह पूर्व ही 16 से 31 अक्टूबर तक लंबी दूरी की ट्रेनों नो रूम की स्थिति बन चुकी है। अधिकांश ट्रेन में सीट ही उपलब्ध नहीं है। ऐसे में दीपावली पर कोचिंग नगरी में छात्र-छात्राओं को जाने में खासी परेशानी का सामना कराना पड़ेगा। बिहार और उत्तर प्रदेश रूट की ज्यादातर ट्रेनों में लम्बी वेटिंग चल रही है।

सूत्रों ने बताया कि रेलवे प्रशासन ट्रेनों में बोगियों बढ़ाने में जुटा है, लेकिन पुरानी बोगियों वाली ट्रेन में 24 और नई बोगियों वाली ट्रेन में 22 से अधिक कोच नहीं लगाने का ही प्रावधान है। ऐसे में ट्रेन में अधिक कोच नहीं लगाए जा सकेंगे। त्योहार के लिए कुछ अतिरिक्त ट्रेन भी चला दी जाए, तो भी बड़ी संख्या में लोग दीपावली पर ट्रेन का सफर नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें

Railway News : पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर

120 दिन पहले ही हो गई बुक
ट्रेन में 120 दिन पहले आरक्षण की व्यवस्था है। इसलिए अमृतसर, जम्मू, दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, पटना, लखनऊ, पूना, हैदराबाद, सिकन्दराबाद, हैदराबाद, बैंगलोर, अहमदाबाद, इंदौर, भोपाल, हावड़ा जाने वाली ट्रेनों में आरक्षण मिलना मुश्किल है। अब अधिकांश ट्रेनों में नो रूम की स्थिति है।

यह भी पढ़ें

अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, 8 हजार से अधिक लोगों के लाइसेंस सस्पेंड

तत्काल आरक्षण का विकल्प उपलब्ध
कमोबेश सभी ट्रेनों में तत्काल आरक्षण की सुविधा उपलब्ध है। हालांकि सीटें कम होती हैं, लेकिन ट्रेन रवाना होने से 24 घंटे पहले इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो