scriptMonsoon 2024: बढ़ गई चहल पहल, राजस्थान के किसानों को है झमाझम बारिश की उम्मीद | Monsoon 2024 With the onset of monsoon, farmers started ploughing the fields | Patrika News
कोटा

Monsoon 2024: बढ़ गई चहल पहल, राजस्थान के किसानों को है झमाझम बारिश की उम्मीद

बीते साल भी मानसून आगमन के पहले बुवाई लायक अच्छी बारिश होने से किसानों ने समय पर बुवाई कर दी थी। इस बार भी किसानों को मानसून के आगमन से पहले गर्मी को देखते हुए अच्छी बारिश की उमीद है।

कोटाJun 11, 2024 / 06:10 pm

Santosh Trivedi

rain in rajasthan
सांगोद। खरीफ फसलों की बुवाई के लिए किसानों ने खेतों में तैयारियां शुरू कर दी है। मानसून की आहट के साथ ही किसान हकाई जुताई में जुटने लगे हैं। अब किसानों को मानसून पूर्व की अच्छी सी बारिश का इंतजार है। बीते साल भी मानसून आगमन के पहले बुवाई लायक अच्छी बारिश होने से किसानों ने समय पर बुवाई कर दी थी। इस बार भी किसानों को मानसून के आगमन से पहले गर्मी को देखते हुए अच्छी बारिश की उमीद है।
बारिश शुरू होते ही खेतों में किसानों की हलचल शुरू हो जाएगी। कृषि विभाग की ओर से भी बुवाई को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। विभाग की ओर से बुवाई के लक्ष्य तय करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कृषि विभाग द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य के अनुसार ही क्षेत्र में खाद और बीज की उपलब्धता होगी। वहीं बाजारों में भी किसानों की खेती-बाड़ी संबंधित खरीदारी की चहल पहल बढ़ने लगी है।
Monsoon 2024
मानसून पूर्व की बरसात के साथ ही किसानों ने खेतों का रूख कर हकाई जुताई शुरू कर दी है। इन दिनों खेतों में ट्रैक्टरों की गडगड़ाहट सुनाई देने लगी है तो ट्रैक्टर मालिकों ने भी संसाधनों की सार संभाल शुरू कर दी है। बाजारों में भी बीजों की खरीद बढऩे लगी है। किसान खाद-बीज की तैयारी में जुटने लगे हैं। जुलाई के पहले पखवाड़े तक खरीफ फसलों की बुवाई का उपयुक्त समय माना जाता है। ऐसे में मानसून की बारिश से पहले किसान बुवाई से जुड़ी सारी तैयारियों को पूरा करने की जद्दोजहद में लगे हुए है।

Hindi News/ Kota / Monsoon 2024: बढ़ गई चहल पहल, राजस्थान के किसानों को है झमाझम बारिश की उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो