scriptनीट 2023: दो सवालों के जवाब पर आपत्ति | NEET 2023: Objection to answer of two questions | Patrika News

नीट 2023: दो सवालों के जवाब पर आपत्ति

locationकोटाPublished: Jun 05, 2023 04:11:07 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

एनटीए की ओर से आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2023 की आंसर-की, स्कैन्ड ओएमआर इमेज व रिकॉर्डेड रेस्पोंसेज सोमवार सुबह जारी कर दिए। स्टूडेंट्स ने अपने रिकॉर्डेड रेस्पांस और आंसर की का मिलान करना शुरू कर दिया।

नीट 2023: दो सवालों के जवाब पर आपत्ति

नीट 2023: दो सवालों के जवाब पर आपत्ति

कोटा. एनटीए की ओर से आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2023 की आंसर-की, स्कैन्ड ओएमआर इमेज व रिकॉर्डेड रेस्पोंसेज सोमवार सुबह जारी कर दिए। स्टूडेंट्स ने अपने रिकॉर्डेड रेस्पांस और आंसर की का मिलान करना शुरू कर दिया। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि नीट परीक्षा में दो सवालों के जवाब ऐसे थे, जिनके जवाब कुछ और थे और एनटीए की ओर से जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए थे। ये दोनों सवाल कैमेस्ट्री व बॉटनी सब्जेक्ट से हैं। आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करवाने की अंतिम तिथि 6 जून है।

यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/here-is-the-paper-marking-scheme-8289166/

कैमेस्ट्री में स्टेटमेंट पर आपत्ति

इनऑर्गेनिक कैमेस्ट्री में एक सवाल के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई। इसमें एफ 6 कोड के पेपर में प्रश्न संख्या 56 में दिए गए स्टेटमेंट पर आपत्ति दर्ज कराई गई। स्टेटमेंट में ऑक्सीजन शब्द का इस्तेमाल गलत है। इसमें ऑक्सीजन की जगह ब्लड आएगा। इसके लिए एनसीईआरटी सिलेबस में कक्षा 12वीं कैमेस्ट्री की बुक में चैप्टर सात के पेज नंबर 205 का रेफरेंस दिया गया। इसके अलावा एक अन्य रेफरेंस का इस्तेमाल भी किया गया।

यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/number-of-questions-reduced-from-108-to-102-8289139/

बोटनी में एक आपत्ति

बॉयोटेक्नोलॉजी में डीएनए से संबंधित एक सवाल पूछा गया था। इसमें एफ-6 कोड में प्रश्न संख्या 145 पर आपत्ति दर्ज कराई गई। इस सवाल में सीक्वेंस को प्रोसेस के अनुसार जमाना था लेकिन, एनटीए की आंसर-की और हमारी आंसर-की में जवाब अलग-अलग होने से इस पर आपत्ति दर्ज कराई गई। इसके लिए एनसीईआर सिलेबस की कक्षा 12 के चैप्टर-11 के पेज नंबर 201 में सेक्शन 11.3 की दूसरी से चौथी लाइन का रेफरेंस दिया गया।

परिणाम जल्द जारी होने की संभावना

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार नीट यूजी 2023 का परिणाम अब बहुत जल्दी जारी होने की संभावना है। विद्यार्थियों को उनकी ओएमआर शीट की स्कैन कॉपी कैंडिडेट, रेजिस्ट्रशन पोर्टल लिंक से मिल सकेगी। इसमें एप्लीकेशन नम्बर व पासवर्ड या जन्मतिथि की जानकारी व्यक्तिगत रूप से नहीं दी जाएगी। सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स द्वारा जारी की जाने वाली आंसर-की को ही फाइनल माना जाएगा तथा इसी के अनुसार रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बता दें कि नीट-यूजी 2023 परीक्षा 7 मई को हुई, जिसमें लगभग 20 लाख 89 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। नीट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो