scriptराजस्थान के इस जिला कलक्टर को बिकवाने पड़े सूअर, वजह जानकर पड़ जाएंगे हैरत में | Pigs Walk in MBS hospital Kota | Patrika News

राजस्थान के इस जिला कलक्टर को बिकवाने पड़े सूअर, वजह जानकर पड़ जाएंगे हैरत में

locationकोटाPublished: Oct 24, 2017 02:48:08 pm

Submitted by:

​Vineet singh

राजस्थान के सरकारी चिकित्सालयों में व्यवस्थाएं इस कदर बदहाल हैं कि खुलेआम पिग तक घूम रहे हैं।

Pigs Walk in MBS Hospital Kota, Pigs in Rajasthan biggest hospital, Sehat Sudharo Sarkar, Healthcare in India, Healthcare in Rajasthan, National health mission, Negligence in Treatment, JK Lone Hospital Kota, MBS Hospital Kota, Swine Flu in Kota, Swine Flu in Rajasthan, Rajasthan Patrika Kota, District Collector Kota, IAS Rohit Gupta

Pigs Walk in MBS hospital Kota

राजस्थान के सबसे बड़े हॉस्पिटल में से एक कोटा के एमबीएस चिकित्सालय में दर्जनों Pig घूमते देख जिला कलक्टर खासे नाराज हुए। उन्होंने इन्हें पकड़कर बेचने का आदेश दे डाला। वहीं दिवाली की छुटिट्यां खत्म होने के बाद भी ड्यूटी पर ना लौटने वाले जिला पुनर्वास अधिकारी को नोटिस जारी करने के साथ ही हाजिरी रजिस्टर भी जब्त कर लिया। जिला कलक्टर मंगलवार को चिकित्सालयों के औचक निरीक्षण पर निकले थे।
कोटा के जिला कलक्टर रोहित गुप्ता मंगलवार को एमबीएस और जेके लोन हॉस्पिटल का औचकन निरीक्षण करने पहुंच गए। हॉस्पिटल में घुसते ही गंदगी से सने सूअरों ने जिला कलक्टर का रास्तो रोक दिया। इसके बाद तो वह हॉस्पिटल में फैली गंदगी और खुलेआम घूमते सुअरों को देखकर इस कदर नाराज हुए कि तत्काल ठेकेदार को बुलाया और मौके पर ही सुअरों को पकड़कर बेचने का आदेश जारी कर डाला। इतना ही नहीं उन्होंने हॉस्पिटल प्रबंधन को चेतावनी देते हुए कहा कि अस्पताल परिसर में गदंगी और Pig दुबारा नही दिखने चाहिए। यदि दिखाई दिए तो जिम्मेदार अधिकारियों की खैर नहीं है।
यह भी पढ़ें

नोटबंदी के बाद सरकार ने बनाई ये घातक प्लानिंग, कभी भी हो सकती है लागू


भीड़ देखकर फिर हुए नाराज

जिला कलक्टर जब एमबीएस हॉस्पिटल के आउटडोर पर्ची काउंटर पर पहुंचे तो वहां लोगों की लंबी कतार देख कर हैरान रह गए। उन्होंने हॉस्पिटल सुपरीटेंडेंट को पर्ची काउंटर पर स्टॉफ बढ़ाने के लिए कहा ताकि मरीजों को यहां समय न लगे और दिक्कतों का सामना नही करना पडे। इसके बाद वह इमरजेंसी मेडिसन वार्ड और टीबी वार्ड की व्यवस्थाएं देखी। वार्ड के बाहर पार्क में जंगली घास और गंदगी देख कलक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को दो दिन में यह व्यवस्था ठीक करने के लिए कहा। दो दिन बाद उन्होंने फिर से निरीक्षण की बात कही।
यह भी पढ़ें

इस खबर को पढ़ने के बाद हेलमेट लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे आप


एक पलंग पर दो मरीज

कलक्टर मेडिकल वार्ड में भी गए। वहां एक एक पलंग पर दो-दो मरीज भर्ती मिले। फर्श पर भी मरीज लेटे मिले। यह देखकर उन्होंने नाराजगी जताते हुए अस्पताल अधीक्षक को बेड बढ़ाने के निर्देश दिए। ताकि मरीजों को इलाज के लिए बेड़ की सुविधा मिल सके।
यह भी पढ़ें

रेलगाड़ियों की बढ़ेगी ऐसी रफ्तार कि कोच में चढ़ना भी हो जाएगा मुश्किल


वार्ड प्रभारी मिलेगा सफाई चार्ट

कलक्टर ने मेडिकल वार्ड के पास शौचालय में गंदगी देखकर नाराजगी जताई। उन्होंनें सभी वार्ड प्रभारियों को चार्ट देने की बात कहते हुआ कहा कि वार्ड की सफाई,शौचालय की सफाई की जिम्मेदारी वार्ड प्रभारी की रहेगी। वह रोज सफाई को लेकर चार्ट में जानकारी देगा और शाम को अस्पताल अधीक्षक को सौंपेगा। मेल न्यू सर्जिकल वार्ड ए में भर्ती एक युवक ने कलक्टर को मोबाइल चोरी की घटनाओं की जानकारी दी। कई बार ऐसी घटनाएं होने की जानकारी दी गई। कलक्टर ने सीसीटीवी कैमरे लगाने,हर वार्ड में गार्ड के निरीक्षण करने के लिए कहा।
यह भी पढ़ें

देव गुरु बृहस्पति और असुर गुरु शुक्र हुए एक, आसानी से नहीं बजने देंगे शहनाई


खत्म नहीं हुई साहब की छुट्टी

निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधीन जिला पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण करने भी पहुंच गए। जिला पुनर्वास केंद्र के स्टोर में कबाड़ भरा हुआ देख कर जिला कलक्टर ने खासी नाराजगी जताई। जिला कलक्टर ने जब जिला पुनर्वास अधिकारी सुवालाल पहाडिया को बुलाया तो पता चला कि वह दिवाली से ही छुट्टियों पर हैं और अभी तक लौट कर नहीं आए। पूछने पर पता चला कि पहाड़िया ने छुट्टी भी नहीं ली है। जिस पर जिला कलक्टर खासे नाराज हुए और उन्होंने उपस्थिति रजिस्टर जब्त कर कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो