scriptएक लाख विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी: अब 15 की जगह 1 एक जून से शुरू होगी परीक्षाएं | VMOU Exam Will be Start from 1 june rajasthan | Patrika News
कोटा

एक लाख विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी: अब 15 की जगह 1 एक जून से शुरू होगी परीक्षाएं

वीएमओयू प्रदेश के विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए 15 दिन पहले वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करवाएगा। इस बार 1 जून से परीक्षाएं आयोजित होंगी।

कोटाMay 16, 2018 / 08:12 pm

​Zuber Khan

VMOU Kota
कोटा . दूरस्थ शिक्षा के लिए जाना जाने वाला वाला वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय प्रदेश के विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए एक और नवाचार करने जा रहा है। विश्वविद्यालय अपने शैक्षिक कलेण्डर के अनुसार घोषित तिथि में बदलाव कर इस बार 15 दिन पहले वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करवाएगा। वीएमओयू में इस साल पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या में रिकॉर्ड स्थापित किया है। इस साल प्रदेश के 1 लाख 38 हजार विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के इस जिले में प्रेमी ने मचाया तांडव, प्रेमिका की दूसरी जगह शादी हुई तो 21 मकानों को लगा दी आग, मची चीख-पुकार



वीएमओयू शैक्षणिक कलेण्डर के अनुसार, हर साल 15 जून व 21 दिसम्बर को वार्षिक परीक्षाएं होती हैं। लेकिन इस बार 1 जून से परीक्षाएं आयोजित होंगी। पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक तथा दूसरी पारी दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चलेगी।

यह भी पढ़ें

राजावत का ‘राजा’ पर हमला: दुष्यंत बंद करो 2 लाख राजपूतों को छोड़ छोटी जातियों को ढोक लगाना



96 केन्द्रों पर होगी परीक्षाएं

वीएमओयू ने परीक्षा के लिए प्रदेश में सातों संभाग मुख्यालयों पर कुल 96 परीक्षा केन्द्र घोषित किए हैं। इनमें जोधपुर संभाग मुख्यालय पर 49, अजमेर संभाग में 10, बीकानेर संभाग में 8, जयपुर संभाग में 12, कोटा संभाग में 5, उदयपुर संभाग में 8, भरतपुर संभाग में 4 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं।
इसलिए बदली तिथि
– पिछले वर्ष की अपेक्षा इस साल रिकॉर्ड विद्यार्थियों की संख्या होना।

– समय पर परीक्षा परिणाम देना
– छुट्टियों के दिनों में कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान केन्द्रों के रूप में उपलब्ध होना
यह भी पढ़ें

दलित समाज ने भरी हुंकार, गुंजल को पार्टी से निष्काषित नहीं किया तो बस्तियों में घुसने नहीं देंगे भाजपा नेताओं को



यह आती थी दिक्कत

वीएमओयू की परीक्षाएं स्कूलों व कॉलेजों में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर 15 जून से शुरू होती थी, लेकिन अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाने के कारण स्कूल खुलने का समय हो जाता था। इस कारण परीक्षाएं प्रभावित होती थी।
Special News: राजावत है राजस्थान का अमर सिंह, जिसने विधायक बनाया उसे भी नहीं छोड़ा, पढि़ए किस-किस के खिलाफ उगला जहर

इन कोर्स की होगी परीक्षाएं
मास्टर डिग्री प्रोग्राम की 27, बैचलर डिग्री की 13, पीजी डिग्री डिप्लोमा प्रोग्राम की 10, डिप्लोमा प्रोग्राम की 11 व सर्टिफिकेट कोर्स की 15 विषयों की परीक्षाएं होगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. बी. अरुण कुमार ने बताया कि वीएमओयू में इस साल विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने व समय पर परीक्षा परिणाम देने के लिए वार्षिक परीक्षाएं 15 दिन पहले करवाने का निर्णय किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो