scriptED के शिकंजे पर नीरव मोदी की पत्नी, सामने आया भगोड़े हीरा कारोबारी का काला चिट्ठा | ED said PNB scam culprit Nirav Modi's wife is also responsible | Patrika News

ED के शिकंजे पर नीरव मोदी की पत्नी, सामने आया भगोड़े हीरा कारोबारी का काला चिट्ठा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2019 12:26:32 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

ED ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है
ईडी ने फर्जीवाड़े की 91 फीसदी रकम का पता लगा लिया है
934 करोड़ रुपए खुद के साथ-साथ पत्नी और पिता के पर्सनल अकाउंट्स में डायवर्ट किए गए हैं
ईडी ने नीरव की पत्नी ऐमी मोदी को भी अब आरोपी बना दिया है

Nirav Modi

ED के शिकंजे पर नीरव मोदी की पत्नी, सामने आया भगोड़े हीरा कारोबारी का काला चिट्ठा

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से मुंबई स्पेशल कोर्ट में दाखिल सप्लीमेंट्री चार्जशीट में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लेकर चौंकाने वाला दावा किया गया है। नीरव मोदी lou के जरिए पंजाब नैशनल बैंक (PNB) को 13,000 करोड़ रुपए का चूना लगाने का मुख्य आरोपी है। अब ईडी ने फर्जीवाड़े की 91 फीसदी रकम का पता लगा लिया है। पिछले सप्ताह ईडी ने मुंबई के स्पेशल पीएमएलए (प्रिंवेशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट) कोर्ट में दाखिल सप्लीमेंट्री चार्जशीट में इन बातों की विस्तृत जानकारी दी।

यह भी पढ़ें

पुलवामा हमले के एक महीने बाद पाकिस्तान को टमाटर सप्लाई शुरू, चार गुना बढ़ा खर्च


पत्नी और पिता के अकाउंट में डायवर्ट किए इतने पैसे

प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया है कि नीरव मोदी ने 934 करोड़ रुपए खुद के साथ-साथ पत्नी और पिता के पर्सनल अकाउंट्स में डायवर्ट किए हैं। इनमें से 560 करोड़ रुपए नीरव ने खुद के खाते में डाले हैं जबकि 200 करोड़ रुपए पत्नी ऐमी और 174 करोड़ रुपए पिता दीपक मोदी के पर्सनल अकाउंट्स में ट्रांसफर किए गए हैं। इतना ही नहीं, ईडी ने बताया कि ये सारे अकाउंट्स विदेशी बैंकों के हैं।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


ऐसे हुआ था करोड़ों का घोटाला

ईडी ने नीरव की पत्नी ऐमी मोदी को भी अब आरोपी बना दिया है। पिछले साल मई महीने में ईडी द्वारा दारा दायर पहली चार्जशीट में ऐमी का नाम नहीं था। नीरव मोदी भारत की अपनी कंपनी के लिए आयात का फर्जी डॉक्युमेंट्स दिखाकर पीएनबी से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (LoUs) के जरिए अपने फर्जी एक्सपोर्ट्स को पेमेंट्स करवा देता था। ये एक्सपोर्ट कंपनियां मुख्य रूप से दुबई और हॉन्ग कॉन्ग की होती थीं। दिलचस्प बात यह है कि नीरव जिन एक्सपोर्ट कंपनियों को पीएनबी से पैसे भिजवाता, वे दरअसल उसकी खुद की फर्जी कंपनियां होती थीं। नीरव मोदी हर बार बैंक से एलओयू अमाउंट बढ़ाने की मांग करता और प्राप्त धन से बैंक का पहला बकाया चुका देता और बाकी का इस्तेमाल व्यक्तिगत खर्चों में करता। लेकिन, जनवरी 2018 में इस फर्जीवाड़े से पर्दा उठ गया और वह परिवार सहित देश छोड़कर भाग गया।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो