script20 साल में 20 लाख करोड़ रुपए की कंपनी बन गर्इ गूगल, फाउंडर्स के पास भी है अकूत संपत्ति | Google has become 20 lakh crore rs a company in 20 years | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

20 साल में 20 लाख करोड़ रुपए की कंपनी बन गर्इ गूगल, फाउंडर्स के पास भी है अकूत संपत्ति

सिर्फ अमरीका ही नहीं बल्कि भारत समेत पूरी दुनिया में गूगल का 20वां बर्थडे सेलीब्रेट किया जा रहा है।

Sep 27, 2018 / 01:43 pm

Saurabh Sharma

Google birthday

20 साल में 20 लाख करोड़ रुपए की कंपनी बन गर्इ गूगल, फाउंडर्स के पास भी है अकूत संपत्ति

नर्इ दिल्ली। सिर्फ अमरीका ही नहीं बल्कि भारत समेत पूरी दुनिया में गूगल का 20वां बर्थडे सेलीब्रेट किया जा रहा है। मौजूदा समय में पूरी दुनिया गूगल के बिना अधूरी है। अब तो कुछ चेंजेज के साथ चाइना भी गूगल को अपनाने जा रहा है। लेकिन दुनिया में आज भी लोग गूगल के बारे में काफी कुछ नहीं जानते हैं। आखिर इसकी शुरूआत कैसे आैर किसने की? आज गूगल कंपनी कितने रुपयों की हो चुकी है? आपको तो यह भी पता नहीं होगा कि आखिर गूगल की पैरेंट कंपनी कौन सी है आैर उसके मालिक कौन है? आज हम आपको गूगल के बर्थडे के दिन यह तमाम बातें बताने जा रहे हैं…

कब आैर कैसे हुर्इ थी गूगल की शुरूआत?
आज गूगल अपना 20 वां बर्थडे सेलीब्रेट कर रहा है। इसके लिए सर्च इंजन अपना एक खास डूडल भी बनाया है। जो एक वीडियो के रूप में हैं, जिसमें पिछले 20 सालों के डूडल दिखाए गए हैं। वास्तव में गूगल को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्रों ने तैयार किया था। जिनका नाम लैरी पेज आैर सर्गे बिन है। दो उस पीएचडी कर रहे थे। आज गूगल 150 भाषाआें में काम करता है। जिसको 190 देशों के लाेग निर्बाध रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं। गूगल की लांचिंग के दौरान वर्ल्ड वाइड वेब पेज की संख्या करीब 2.5 करोड़ थी। आज गूगल पर रोजाना 15 बिलीयन क्वेरीज सर्च की जाती हैं। जिनमें से 15 फीसदी सर्च यूनीक होती हैं।

20 लाख करोड़ रुपए की बन चुकी है कंपनी
gobankingrates.com अनुसार गूगल का नेट वर्थ करीब 280 बिलियन डाॅलर है। जिसे भारतीस रुपयों में देखा जा जाए तो करीब 20 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का बन रहा है। अगर कंपनी की मार्केट कैप रेंज की बात करें तो वो 415.2 बिलियन डाॅलर की है। जो भारतीय रुपयों में देखें तो 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का है। वहीं गूगल के शेयर प्राइस की बात करें तो उसका एक शेयर 894.79-1186.89 डाॅलर तक का है। वहीं आज की बात करें तो गूगल का शेयर 1,194.06 यूएस डाॅलर पर बंद हुआ है।

अल्फाबेट के बैनर तले चलता है
शायद ही आपको इस बात की जानकारी होगी कि गूगल की पैरेंट कंपनी का नाम अल्फोबेट इंक है। जिसकी शुरूआत लैरी पेज आैर सर्गे बिन ने की थी। अगर बात दोनों फाउंडर की करें तो डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर कारोबार करने वाले सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। www.statista.com के अनुसार लैरी पेज का नेटवर्थ 48.8 बिलियन डाॅलर है। सर्गे बिन की करें तो उनका नेटवर्थ 47.5बिलियन डाॅलर है। इंटरनेट बिलिनर्स के मामले में इनकी रैंक क्रमशः तीसरे आैर चौथे नंबर पर बनी हुर्इ है।

Home / Business / Corporate / 20 साल में 20 लाख करोड़ रुपए की कंपनी बन गर्इ गूगल, फाउंडर्स के पास भी है अकूत संपत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो