scriptकामयाब उद्योगपति होने के साथ देश की राजनीति के सिरमौर हैं यह लोग, जानिए इनके बारे में एक क्लिक में | Know about these businessmen turned politician | Patrika News
कारोबार

कामयाब उद्योगपति होने के साथ देश की राजनीति के सिरमौर हैं यह लोग, जानिए इनके बारे में एक क्लिक में

कलनाथ से लेकर पीयूष गोयल राजनीति करने के साथ करते हैं बिजनेस भी
सत्ता में होने पर अपने बच्चों और पत्नी के हाथों में दे देते हैं कंपनी की जिम्मेदारी
कई बड़े उद्योगपति भी राजनीति में हैं कामयाब, राजकुमार धूत हैं काफी फेमस

नई दिल्लीApr 25, 2019 / 07:56 am

Saurabh Sharma

business news

कामयाब उद्योगपति होने के साथ देश की राजनीति के सिरमौर हैं यह लोग, जानिए इन के बारे में एक क्लिक में

नई दिल्ली। देश की राजनीति और उद्योगपतियों का गहरा नाता रहा है। देश की राजनीति में बड़े उद्योगपतियों को हमेशा ये तरजीह दी जाती रही है। देश की आजादी के बाद से राजनीतिक लोगों और उद्योगपतियों के अच्छे संबंध रहे हैं। उद्योगपतियों के बल पर देश की आर्थिक समस्याओं का निदान किया जाता रहा है। लेकिन अब देश में राजनीति और उद्योगपतियों के रिश्तों में थोड़ा बदलाव देखने को मिला है। अब खुद उद्योगपति देश की राजनीति में हिस्सा लेने लगे हैं। बीते 20 सालों में यह उद्योगपति देश में राजनीति की मुख्यधारा में आ गए हैं। आज हम आपको ऐसे ही ही कुछ उद्योगपतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिजनेस में कामयाब होने के अलावा रराजनीति में भी बेहद कामयोग हो रहे हैंज्

मध्यप्रदेश के प्रदेश के सीएम कमलनाथ सिंह

Kamalnath

वैसे देश के लोग कमलनाथ सिंह को कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में पहचानते हैं। जो मौजूदा समय में मध्यप्रदेश के सांसद भी है। इससे पहले वो मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कई बार सांसद भी रह चुके हैं। साथ यूपीए सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं, लेकिन वो कामयाब बिजनेसमैन भी है। जिसकी बागडोर उनके बेटे और पत्नी के हाथों में हैं। उनका कारोबार रियल एस्टेट से लेकरवीडियोकॉन के को-ऑनर राजकुमार धूत एविएशन तक और प्लांटेशन से लेकर हॉस्पिटैलिटी तक फैला हुआ है। उनके कई कंपनियों में स्टेक हैं। जिनमें Span Plantations Pvt. Ltd, Alzo Investments Pvt. Ltd, Nakul Securities Pvt. Ltd, Bakul Holdings Pvt. Ltd, EMC Projects Pvt. Ltd and International Management Technologies Pvt. Ltd. Some subsidiaries include Span Air Pvt. Ltd, Centenary Trading Pvt. Ltd and Shaka Properties Pvt. Ltd. आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः- जम्मू-कश्मीर: जिंदा पकड़ा गया पाकिस्तान का आतंकवादी, 2017 में घुसपैठ कर आया था भारत

राजीव शुक्ला भी कम नहीं

Rajeev shukla

अगर बात राजीव शुक्ला की करें तो अपने शुरूआती दौर में वो पत्रकार थे। जिसके बाद उन्होंने कामयाबी सीढिय़ां चढ़ते हुए सांसद तक बने। लेकिन वो कामयाब बिजनेस भी हैं। राजीव शुक्ला अकूत संपत्ति के मालिक होने के साथ साथ बीएजी फिल्म्स के मालिक भी हैं। मौजूदा समय में देश में चल रही आईपीएल के चेयरमैन होने के अलावा यूपीसीए के सचिव भी हैं। आपको बता दें कि बीएजी फिल्म्स के अलावा वो एक न्यूज चैनल के मालिक भी हैं। उनके संबंध देश की सभी बड़ी पार्टियों के नेताओं से काफी अच्छे हैं।

यह भी पढ़ेंः- चुनाव के बाद महंगार्इ दर से होंगे परेशान, नर्इ सरकार नहीं बल्कि मानसून आैर तेल बिगाड़ेगा खेल

वीडियोकॉन के को-ऑनर राजकुमार धूत

Rajkumar dhoot

वीडियोकॉन कंपनी के को-ऑनर राजकुमार धूत को कौन नहीं जानता है। वो एक उद्योगपति होने के अलावा समझदार और सुलझे हुए नेता भी साबित हो रहे हैं। वो शिव सेना पार्टी में हैं। मौजूदा समय में राज्यसभा में अपनी पार्टी का नेतृत्व भी कर रहे हैं। राजकुमार धूत पहली बार 2002 में पहली बार संसद पहुंचे थे। 2014 में उन्होंने संसद में मौजूद होकर तीन बिलों को पेश किया था। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि राजकुमार धूत एक बेहतर बिजनेसमैन होने के अलावा एक समझदार राजनीतिज्ञ भी हैं। वहीं वो लड़कियों की शिक्षा को लेकर भी काम करते हैं। इसके अलावा उन्होंने औरंगाबाद में चैरिटेबल हॉस्पिटल नंदलाल धूत चैरिटेबल हॉस्पिटल की स्थापना भी की है। जिसमें उन्होंने 100 करोड़ रुपए कका निवेश किया है।

यह भी पढ़ेंः- सोना लगातार दूसरे दिन हुआ सस्ता, 50 रुपए की गिरावट, चांदी 200 रुपए कमजोर

कांग्रेस के कद्दावर नेता मुरली देवड़

Milind deora

मिलिंद देवड़ा कांग्रेस के बड़े नेताओं में शुमार हैं। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी के अनुसार मिलिंद देवड़ा ने अपने भाई और मां हेमा दो कंपनियेंAccumen Properties Pvt. Ltd & Fender Consultants Pvt. Ltd. के शेयर खरीदे हुए हैं। इसके अलावा उनके भाई मुकुल देवड़ा ने कई कंपनियों जैसे Watchtower Energy Pvt. Ltd, Watchtower Realty and Services Pvt. Ltd, Watchtower Entertainment Pvt. Ltd, Handmade Prosec Ventures Pvt. Ltd, International Cinema Pvt. Ltd, TV 24×7 Entertainment Pvt. Ltd and Sono Press (India) Pvt. Ltd. के शेयर अपने नाम किए हुए हैं। वहीं मिलिंद देवड़ा की पत्नी पूजा ने दो कंपनियों Swapnajyoti Trading Pvt. Ltd आैर Blue Haven Entertainment Pvt. Ltd के शेयर खरीदे हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः- अाखिरी एक घंटे में झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स में करीब 500 अंकों की बढ़त, अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर 6 फीसदी उछले

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

Piyush Goyal

पिछले साल केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एक कंपनी बेचने को लेकर विवाद में फंस गए थे। यानी वो भी एक बिजनेसमैन हैं। करीब 25 सालों से बीजेपी की राजनीति कर रहे पीयूष गोयल कई कंपनियों के डायरेक्टर रह चुके हैं। 2014 में बीजेपी के के सत्ता में आने के बाद पीयूष गोयल राज्यसभा से चुने गए तो उन्होंने कई कंपनियों के इस्तीफा भी दिया। जिसके बाद उन्होंने उन कंपनियों को अपने बेटे और पत्नी सीमा सौंप दिया। पीयूष गोयल का नामIntercon Advisors Private Limited, Shirdi Industries जैसी कंपनियों के साथ जुड़ चुका है। वहीं कांग्रेस और अन्य विरोधी पार्टियां उन पर कई संगीन आरोप भी लगा चुकी हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / कामयाब उद्योगपति होने के साथ देश की राजनीति के सिरमौर हैं यह लोग, जानिए इनके बारे में एक क्लिक में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो