माइक्रोसॉफ्ट अब पिता को भी देगी पितृत्व अवकाश सुविधा, हर सप्ताह मिलेंगे अधिकतम 70,945 रुपए

माइक्रोसॉफ्ट अब पिता को भी देगी पितृत्व अवकाश सुविधा, हर सप्ताह मिलेंगे अधिकतम 70,945 रुपए

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 01 2018 01:11:23 PM (IST) कॉर्पोरेट

सॉफ्टवेयर बनाने वाली दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यहां ठेके पर काम करने या कर्मचारी उपलब्ध कराने वाली सभी कंपनियों को अपने कर्मियों के लिए पितृत्व अवकाश का प्रावधान सुनिश्चित करने को कहा है।

नर्इ दिल्ली। देश में मैटरनिटी की सुविधा कामकाजी महिलाआें को दी जाती है। जहां उन्हें 12 हफ्तों का अवकाश देने के साथ पूरी तनख्वाह भी दी जाती है। फिर चाहे वो प्राइवेट सेक्टर हो या फिर सरकारी कर्मचारी। वहीं महिलाआें के पतियों को इस दौरान अवकाश दिया जाता है। जहां सरकारी नौकरों को पूरे 12 हफ्तों का अवकाश दिया जाता है। साथ सैलरी भी दी जाती है। लेकिन प्राइवेट सेक्टर में पैटरनिटी लीव का चलन सिर्फ एक हफ्ते तक का होता है। इससे ज्यादा दिनों का अवकाश देने में प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां कतराती है। लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी साॅफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी माइक्रोसाॅफ्ट ने अपने भारत में काम करने वाले सभी पुरुष कर्मचारियों पैटरनिटी लीव के देने के साथ हर सप्ताह कर्ठ हजार रुपए देने के आदेश कर दिए हैं।

माइक्राेसाॅफ्ट ने यह आदेश
सॉफ्टवेयर बनाने वाली दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यहां ठेके पर काम करने या कर्मचारी उपलब्ध कराने वाली सभी कंपनियों को अपने कर्मियों के लिए पितृत्व अवकाश का प्रावधान सुनिश्चित करने को कहा है। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि उसके साथ काम करने की इच्छुक कंपनियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपने कर्मचारियों को बच्चे के जन्म या गोद लेने के बाद 12 हफ्तों तक का पितृत्व अवकाश दिया जाए।

हर हफ्ते मिलेंगे इतने रुपए
वहीं माइक्रोसाॅफ्ट ने यह भी आदेश दिया है कि इस दौरान पिताओं को प्रति सप्ताह अधिकतम 70,945 रुपए यानि 1,000 डॉलर का वेतन देना होगा। हालांकि यह शर्त उन्हीं कंपनियों पर लागू होगी जिसमें 50 या 50 से अधिक कर्मचारी कार्य करते हों। आपको बता दें कि माइक्रोसाॅफ्ट के इस कदम के बाद देश के दूसरी बड़ी कंपनियों को अपने इंंप्लाॅर्इ के साथ इस तरह की सुविधा देने का दबाव बढ़ जाएगा।

इन खबरों को भी पढ़ें
डीजल के दामों ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड, पेट्रोल भी तीन महीने बाद 86 रुपए हुआ पार


आज से वाहनों के इंश्योरेंस में हुआ बड़ा बदलाव, गाड़ियों के बढ़े दाम


सरकार ने दिया स्पष्टीकरण, पूरे हफ्ते खुले रहेंगे बैंक, अफवाह पर ना दें ध्यान


आज पीएम नरेंद्र मोदी 'इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक' का करेंगे शुभारंभ, ये होगी खासियत


पेट्रोल-डीजल के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, पांच महीने के उच्चत स्तर पर पहुंची कीमत

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned