scriptकभी छोड़ी थी लाखों की नौकरी, फिर किया कुछ एेसा की अब होती है करोड़ों में कमार्इ | THis women left job and started her own start up now earns crore | Patrika News
कारोबार

कभी छोड़ी थी लाखों की नौकरी, फिर किया कुछ एेसा की अब होती है करोड़ों में कमार्इ

कभी छोड़ी थी लाखों की नौकरी, फिर किया कुछ एेसा की अब होती है करोड़ों में कमार्इ

नई दिल्लीOct 17, 2018 / 01:37 pm

Ashutosh Verma

Ashwini

कभी छोड़ी थी लाखों की नौकरी, फिर किया कुछ एेसा की अब होती है करोड़ों में कमार्इ

नई दिल्ली। यदि आप उन लोगों में से एक है जो आज के इस भेड़ चाल में एक अलग पहचान बनाना चाहते है तो अश्विनी अशोकन की ये कहानी आपके लिए जरूर प्रेरणादायी साबित होगी। खासाकर उन औरतों के लिए जो दुनिया को अपने मुट्टी में करने का ख्वाब अपने आंखो में पालती है। ऐसी ही एक महिला है अश्विनी अशोकन, जिन्होने अमरीका में लाखों की नौकरी छोड़कर खुद का स्टार्ट-अप शुरू किया है। अश्विनी की स्टार्ट अप कंप्यूटर इंटेलीजेंस को लेकर काम करती है जिसने हाल ही में 1.5 मिलियन डॉलर जुटाया है। एक वेबसाइट को दिए गए इंटरव्यू में अश्विनी बताती है कि, मुझे याद है कि मैं सैन फ्रांसिस्को एयरपोर्ट पर अपने पति के साथ बैठकर अपने स्वेटर बुन रही थी और अपने बारे मे सोच रही थी। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं ठीक थी या मैनें कुछ गड़बड़ कर दिया था। मैं और मेरे पति दोनों बात कर रहे थे। हम दोनो नें 15 साल अमरीकार मे गुजारा था और अब 20 दिनों में इसे छोड़ने का छोड़ने का फैसला कर लिया था। सबकुछ किसी सपने की तरह लग रहा था।


क्लासिकल म्युजिक छोड़कर तकनीक की दुनिया की बनी बादशाह

अश्विनी एक मद्रासी ब्राह्मण है और चेन्नई के एमओपी वैष्णव कॉलेज से ग्रैजुएट है। इसी दौरान उन्हे आईआईटी मद्रास के एक लडक़े से प्यार हो गया और दोनों अमेरीका के कारनेगी मेलन के एक स्कूल से स्नातक करने चले गए। अश्विन का सपना शास्त्रीय संगीत में डांसर के रूप मे बनाना था। लेकिन अमरीका जाने के बाद उन्होने अपना फैसला बदल लिया और फिर वो किया जिसके बारे मे उन्होने कभी सोचा भी नहीं था। उनको फेसबुक, गूगल, ट्वीटर, से ऑफर के बाद उन्होने इंटेल मे काम करने का फैसला किया। क्योंकि उन्हे पूरी दुनिया मे सभी यूजर इंटरफेस के लिए प्रयोग होने वाले तकनीक को जानने में ज्यादा दिलचस्पी थी।

Ashwini

पति के साथ काम करना जिंदगी की सबसे खास बात

लेकिन इंटेल में 10 साल तक काम करने के बाद अश्विनी को ये नौकरी छोडऩा इतना आसान नहीं था। इस बात को याद करते हुए वो बोलती है कि वो ये कदम नहीं उठाना चाहती थी, और ना ही ये उनके परिवार के ग्रोथ को लेकर ठीक था। इसके बावजूद भी वो दुनिया घूमना चाहती थी। अश्विनी ने पर्सनल कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी से लेकर कार और मोबाइल जैसे अलग-अलग बिजनेस तकनीक पर रिसर्च के लिए काफी वक्त बिताया था। उनके इंटेल छोडऩे के समय कंपनी मोबाइल प्रयोगशाला के तौर पर चलाने के लिए इमेज प्रोसेसिंग और संवेदन विशेषज्ञों के साथ काम कर रही थी। ऐसे तकनीक पर चलने वाले प्रोडक्ट्स पर काम कर रही थी। लेकिन उनके करियर मे एक बड़ा मोड़ तब आया जब उन्होने अपने पति के साथ काम करने का मौका मिला, जो एक न्यूरोसाइंटिस्ट थे और स्टैनफोर्ड में चिप बनाते थे। इसके बाद दोनों ने मैड स्ट्रीट डेन बनाया जो कि अब उनका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट अप बन गया है।


आत्मविश्वास से लबरेज होना जरूरती

आज अश्विनी पूरे आत्मविश्वास के साथ कहती है कि मुझे पता है कि अपने जीवन मे क्या करना है। इंटेल में जॉब मिलने के बाद मेरा कई इंजिनियर्स ने मजाक उड़ाया की उनके बीच एक डिजाइनर खड़ी थी। अश्विनी 25 साल के उम्र मे सोनी के एक्जीक्यूटीव मीटिंग मे यूजर्स के अनुभवों पर चर्चा करने के लिए जापान जा चुकी हैं। 2010 मे मां बनने के 6 सप्ताह के अंदर ही वो काम पर जाना शुरू कर दी थीं। अश्विनी के मुताबिक आपको दुनिया में नया मुकाम बनाने के लिए आपको रिवाजों से हटकर अपना रास्ता साफ करना होता है, आपको संयोग को नजरअंदाज नहीं कर सकते। आज अश्विनी उन लोगों के लिए प्रेरणादायी है जो भीड़ के बीच अपना एक अलग मुकाम बनाना चाहते हैं। इसके लिए आपको ये दिखाना होता है कि आप दूसरों के जैसे नहीं, बल्कि उनसे खास हो। अश्विनी ने वेबसाइट को ये भी बताया कि, मैं केवल एक या दो ही महिलाओं से मिल पाई, जिन्होने ऐसा स्टार्ट अप शुरू किया। ज्यादातर इस रोमांच से दूर रहीं, यहां बहुत सारा पैसा है।

Home / Business / कभी छोड़ी थी लाखों की नौकरी, फिर किया कुछ एेसा की अब होती है करोड़ों में कमार्इ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो