scriptMicrosoft के हाथों 3.75 लाख करोड़ रुपए में बिक सकता है TikTok | TikTok can sell for 3.75 lakh crore rupees in the hands of Microsoft | Patrika News

Microsoft के हाथों 3.75 लाख करोड़ रुपए में बिक सकता है TikTok

Published: Aug 02, 2020 01:00:56 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Bytedance अमरीकी ऑपरेशंस की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने को हुआ तैयार
Bytedance ने 3.75 लाख करोड़ रुपए की लगाई अमरीकी ऑपरेशंस की वैल्यू

TikTok can sell for 3.75 lakh crore rupees in the hands of Microsoft

TikTok can sell for 3.75 lakh crore rupees in the hands of Microsoft

नई दिल्ली। जब से अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से अमरीका में टिकटॉक के बैन की घोषणा की है, तब से बाइटडांस माइक्रोसॉफ्ट डील ( Bytedance Microsoft Deal ) में तेजी के साथ डेवलपमेंट देखने को मिल रहे हैं। विदेशी मीडिया के अनुसार बाइटडांस की ओर से अब अमरीकी ऑपरेशंस की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने को तैयार हो गई है। सूत्रों के अनुसार पूरा अधिकार माइक्रोसॉफ्ट का हो जाएगा। बाइटडांस का अस्तित्व अमरीका से खत्म हो जाएगा। माना जा रहा है यह 3.75 लाख करोड़ रुपए की हो सकती है। आपको बता दें कि Patrika.com ने अपनी रिपोर्ट ‘एक महीना भी भारत का विरोध नहीं झेल सकी Chinese Company, आ गई बिकने की नौबत‘ में बताया था कि अगर टिकटॉक का अमरीकी ऑपरेशंस बैन ( American operations bans of Tiktok ) हो जाता तो बाइटडांस को 3 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस डील में किस तरह के डेवलपमेंट देखने को मिल रहे हैं।

बाइटडांस का नया ऑफर
अमरीका द्वारा बाइटडांस के माइनोरिटी स्टेक रखने और ज्यादा शेयर अमरीकी कंपनी को देने के ऑफर को ठुकराने के बाद नया प्रपोजल दे दिया है। बाइटडांस अब अमरीकी सरकार के सामने पूरी तरह से सरेंडर हो गई है और कंपनी के वीडिया शेयरिंग ऐप के टिकटॉक ऑपरेशंस के 100 फीसदी शेयर अमरीकी कंपनी को देने को तैयार हो गई है। जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के पास टिकटॉक के अमरीकी ऑपरेशंस का पूरा कंट्रोल होगा। इस डील के बाद अमरीका से बाइटडांस का अस्तित्व पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति की ओर से टिकटॉक को पूरी तरह से बैन करने की घोषणा कर दी थी। उसके बाद बाइटडांस और माइक्रोसॉफ्ट डील की बात सामने आई थी।

3.75 लाख करोड़ की डील संभव
विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बाइटडांस की ओर से अमरीकी ऑपरेशंस वैल्यू 50 बिलियन डॉलर आंकी है। जबकि कंपनी एग्जीक्यूटिव्स का मानना है कि कंपनी इसकी वैल्यू और भी ज्यादा है। अभी इस बारे में माइक्रोसॉफ्ट की ओर से बयान जारी नहीं किया है। वैसे खबरे इस बात को लेकर भी थी कि माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कंपनी नेगोशिएट बंद कर दिया है। इस डील के बाद बाइटडांस का सारा डाटा माइक्रोसॉफ्ट के डाटा बेस में ट्रांसफर हो जाएगा। जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट की ओर से पूरे ऐप और डाटा का इस्तेमाल होगा। वास्तव में अमरीका नहीं चाहता है कि अमरीकियों का डाटा किसी चीनी कंपनी के पास रहे। जिसकी वजह से यह पूरी कवायद चल रही है।

Patrika.com ने पहले ही लगा लिया था अंदाजा
शुक्रवार को जब खबर आई कि डोनाल्ड ट्रंप 24 घंटे के अंदर अमरीका से टिकटॉक को बंद कर सकते हैं और उसके बाद अमरीकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ डील के बात सामने आई तो Patrika.com ने टिकटॉक के पूरे अमरीकी ऑपरेशंस पर ‘एक महीना भी भारत का विरोध नहीं झेल सकी Chinese Company, आ गई बिकने की नौबत‘ नाम से डिटेल रिपोर्ट पेश की थी। जिसमें इस बात का भी अंदाजा लगाया था कि अगर टिकटॉक अमरीका से बैन होता है तो बाइटडांस को 3 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है। अब रिपोर्ट खुद ही बात सामने आ गई है कि टिकटॉक के अमरीकी ऑपरेशंस की वैल्यू बाइटडांस ने 3.75 लाख करोड़ रुपए के करीब लगाई है।

अमरीका में टिकटॉक का यूजर बेस
मौजूदा समय में टिकटॉक 150 से अधिक देशों में अभी भी एक्टिव है। जहां 100 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। अगर बात अमरीका की करें तो यहां 17.5 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। जबकि चीन में यूजर्स की संख्या करीब 20 करोड़ हैं। वहीं बात भारत करें तो बैन होने से पहले यहां पर टिकटॉक को 2019 के शुरूआती 11 महीनों में करीब 28 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका था। वहीं 12 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स थे। यानी डाउनलोड के मामले में भारत चीन और अमरीका दोनों से आगे था। खैर बात अमरीका की हो रही है तो यहां पर भी टिकटॉक के दिवानों की कोई कमी नहीं है। करोड़ों लोन काफी रुपया कमा रहे हैं।

आखिर कितनी होती है अमरीका में कमाई
अगर बात रेवेन्यू की करें तो टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस को ज्यादा कमाई होती है। सालाना रेवेन्यू की बात करें तो भारत के मुकाबले अमरीका में बाइट डांस को 6 गुना से ज्यादा कमाई होती है। 2019-20 वित्त वर्ष में टिकटॉक की भारत में कमाई 100 करोड़ रुपए थी तो अमरीका में 650 करोड़ रुपए से ज्यादा की देखने को मिली थी। जबकि चीन से 2500 करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिला था। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अमरीका को खोना बाइटडांस के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है।

लगातार बढ़ रहा है ग्रोथ
रिपोर्ट की मानें तो भारत में बैन होने से पहले टिकटॉक का मार्केट ग्रोथ वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में 8.4 फीसदी का ग्रोथ देखने को मिल रहा है। वहीं बात अमरीका की करें तो साल दर साल के आधार पर अमरीका में टिकटॉक का ग्रोथ 17.6 फीसदी देखने को मिला है, वहीं ब्राजील में 27.1 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिल रही है। ऐसे में अमरीका में टिकटॉक बैन करने की घोषणा के बाद बाइटडांस का परेशान होना लाजिमी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो