आउटगोइंग कॉल ब्लॉक करने से लेकर स्मार्टफोन की कंडीशन जानने जैसी 5 ट्रिक्स, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं

  • ज्यादातर लोगों को स्मार्टफोन्स के सभी फीचर्स के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कई फीचर्स ऐसे होते हैं, जिनका इस्तेमाल वे नहीं कर पाते।
  • हम आपको कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहेे हैं, जो लगभग हर स्मार्टफोन में होते हैं, लेकिन उनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 19 Dec 2020, 09:04 PM IST

आजकल स्मार्टफोन लोगों की दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। लोगों से कनेक्ट रहने के अलावा इसमें हम मनोरंजन भी कर सकते हैं। आजकल के स्मार्टफोन में कई एडवांस फीचर्स होते हैं। जब भी कोई नया फोन खरीद कर लाता है तो सबसे पहले उसके फीचर्स के बारे में जानने की कोशिश करता है। हालांकि ज्यादातर लोगों को स्मार्टफोन्स के सभी फीचर्स के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। ऐसे में कई फीचर्स ऐसे होते हैं, जिनका इस्तेमाल वे नहीं कर पाते। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहेे हैं, जो लगभग हर स्मार्टफोन में होते हैं, लेकिन उनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

आउटगोइंग कॉल ब्लॉक करना
आप अपने फोन में आसानी से आटगोइंग कॉल ब्लॉक कर सकते हैं। इससे आपकी अनुमति के बिना कोई भी आपके फोन से कॉल नहीं कर पाएगा। आप एक निश्चित समय तक अपने फोन से आउटगोइंग कॉल ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एंड्रॉइड फोन से #31# टाइप करना डायल करना होगा। इसके बाद आप कॉलिंग का बटन दबा दें। इससे आपकी आटगोइंग कॉल बंद हो जाएगी। कॉल को फिर से चालू करने के लिए आपको *#3# टाइप करके कॉलिंग बटन दबाना होगा और कॉलिंग फिर से चालू हो जाएगी।

ऑटो सिंक एक्टिवेट
लगभग हर स्मार्टफोन में ऑटो सिंक एक्टिवेट का ऑप्षन आता है। हालांकि कम लोगों को इसे एक्टिवेट करके रखते हैं। यह गूगल अकाउंट ऑटो सिंक है। यह गूगल अकाउंट सैटिंग में होता है। इस फीचर की मदद से फोन खो जाने की मदद कॉन्टैक्ट वापस पा सकते हैं। आपको ऑटो सिंक एक्टिवेट रखना होगा।

यह भी पढ़ें -SmartPhone Security Tips: हैकर्स भी हैक नहीं कर पाएंगे आपका फोन

features2.png

सार वैल्यू
इस फीचर के बारे में कम ही लोगों को पता होगा। हालांकि यह एक महत्वपूर्ण फीचर होता है। सार वैल्यू से फोन के रेडिएशन के बारे में जानकारी मिलती है। 1.6 सार वैल्यू नॉर्मल मानी जाती है। अपने फोन की सार वैल्यू चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल में *#07# टाइप करना होगा। ऐसा करने से आपके फोन की सार वैल्यू की जानकारी आपको मिल जाएगी।

डवलपर ऑप्शन
डवलपर ऑप्शन एक्टिव करने के फोन की सैटिंग्स में अबाउट में जाकर सॉफ्टवेयर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद बिल्ड नंबर का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद फिर से अबाउट ऑप्शन पर आएं। इसमें आपको कई ऑप्शन नजर आएंगे, जो कि काफी उपयोगी होते है।

यह भी पढ़ें -अपने एंड्रॉयड फोन को बदल सकते हैं Wireless Mouse में, बिना कोई पैसा खर्च किए, जानिए कैसे

ऐसे जानें फोन की कंडीशन
आप अपने फोन की कंडिषन खुद जांच सकते हैं। इसके लिए टेस्ट मोड फीचर आता है। इस टेस्ट मोड फीचर से आप पता लगा सकते हैं कि आपके फोन का डिसप्ले, सेंसर, वाइब्रेशन और स्पीकर आदि ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल से *#0*# टाइप करना होगा। इसके बाद आपके सामने फोन की कई जानकारियां आ जाएंगी।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned