OLX पर सामान खरीदते या बेचते हैं तो ठगी के इस नए तरीके से रहें सतर्क

  • दिल्ली निवासी एक व्यक्ति के साथ OLX पर फ्रॉड हुआ और 21,000 रुपए की ठगी की गई।
  • भरोसे में लेकर इस तरह का फ्रॉड अन्य लोगों से भी किया जा सकता है।

By: Mahendra Yadav

Published: 11 Mar 2021, 02:40 PM IST

OLX पर लोग सामान बेचते और खरीदते हैं। हालांकि इस साइट पर कई लोग फ्रॉड का शिकार हो चुके हैं। फ्रॉडस्टर नए—नए तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें एक व्यक्ति के साथ अनोखे तरीके से ठगी की गई। दरअसल, दिल्ली निवासी एक व्यक्ति के साथ OLX पर फ्रॉड हुआ और 21,000 रुपए की ठगी की गई। फ्रॉड का यह मामला UPI बेस्ड है। एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार,रूपेश कुमार ने OLX पर एक वॉशिंग मशीन बेचने के लिए विज्ञापन डाला था।

भरोसे में लेकर किया फ्रॉड
रूपेश कुमार के विज्ञापन डालने के बाद एक बायर का मैसेज आया कि वह वॉशिंग मशीन खरीदना चाहता है। बायर ने वॉशिंग मशीन के लिए पेमेंट पेटीएम के जरिए करने को कहा। इसके बाद उस व्यक्ति ने रूपेश कुमार को भरोसे में लेकर टेस्ट करने के नाम पर 2 रुपये भेजे और रूपेश से भी उसे 2 रुपए भेजने को कहा। रूपेश ने जब इसका कारण पूछा तो उस व्यक्ति ने कहा कि POS से ट्रांस्फर इसी तरह से किया जाता है।

POS ट्रांसफर के नाम पर ठगे 21 हजार रुपए
इसके बाद उस व्यक्ति ने POS ट्रांसफर की दलील देकर रूपेश से पेटीएम में 6,000 रुपए मंगा लिए। उसने कहा कि वह भी रूपेश को 6,000 सेंड करेगा। रूपेश ने उस व्यक्ति को पेटीएम पर 6,000 रुपए भेज दिए। हालांकि इसके बाद उस व्यक्ति ने रूपेश को पैसे नहीं भेजे। उसने कहा कि थोड़ी देर में पैसे पेटीएम में रिफ्लेक्ट हो जाएंगे। उस व्यक्ति ने रूपेश को भरोसे में लेकर उससे कुल 21,000 रुपए पेटीएम में ट्रांसफर करा लिए।

यह भी पढ़ें— OLX पर फ्रॉड : विज्ञापन देखकर 65 हजार में हुई बाइक की डील, रुपये मिलते ही आरोपी बाइक लेकर फरार

online Fraud.png

तीन पत्ती के नाम से था अकाउंट
रूपेश कुमार ने साइबर क्राइम थाने में इसकी शिकायत की। रूपेश से ठगी करने वाले व्यक्ति का UPI से लिंक्ड खाता तीन पत्ती के नाम से था। भरोसे में लेकर इस तरह का फ्रॉड अन्य लोगों से भी किया जा सकता है। इसमें फ्रॉडस्टर किसी लिंक पर क्लिक करने को नहीं कहता। न ही इस फ्रॉड में यूजर के अकाउंट से फ्रॉडस्टर खुद पैसे निकालते हैं। इस तरह के फ्रॉड OLX पर ऐड डालने वाले सेलर का भरोसा जीत कर किया जाता है।

यह भी पढ़ें— भारत में बढ़ गए ऑनलाइन हेट स्पीच, धोखाधड़ी और भेदभाव के मामले, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

सीएम केजरीवाल की बेटी भी हुई थीं फ्रॉड का शिकार
बता दें कि पिछले माह दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की बेटी हर्षिता के साथ भी OLX पर ठगी हुई थी। दरअसल, हर्षिता OLX के जरिए सोफा बेचना चाहती थीं। सोफा खरीदने के नाम पर एक शख्स ने उन्हें एक QR कोड भेजा था, जिसे स्कैन करते ही हर्षिता के खाते से 34 हजार रुपए ट्रांसफर हो गए थे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned