scriptBudget 2022: इसी साल शुरू होगी 5G सर्विस, बंपर नौकरियों के साथ ग्रामीण इलाकों में सुधरेगी इंटरनेट सेवा | Budget 2022 5G service start this year will improve in rural areas | Patrika News

Budget 2022: इसी साल शुरू होगी 5G सर्विस, बंपर नौकरियों के साथ ग्रामीण इलाकों में सुधरेगी इंटरनेट सेवा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2022 01:52:27 pm

Submitted by:

Ajay Verma

Budget 2022 में 5G नेटवर्क को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। इस साल 5जी सर्विस के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी। लोगों को इस साल के अंत तक 5जी नेटवर्क मिल सकता है।

5g.jpg

5G

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट 2022 (Budget 2022) में इस साल 5G मोबाइल सर्विस को शुरू करने के लिए जरूरी स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित करने की घोषणा की है। यूजर्स को इस साल के अंत या फिर अगले साल की शुरुआत में 5जी नेटवर्क पर मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों को 5जी के ट्राइल की अनुमति मिल गई है। 5जी ट्राइल सबसे पहले देश के 13 बड़े शहरों में होगा, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे शहर शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : Budget 2022: यूनियन बजट में E-Passport को लेकर बड़ा ऐलान, जानिए कब शुरू होगी ये नई सेवा और क्या है इसमें खास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में सस्ते ब्रॉडबैंड और मोबाइल सर्विस को उपलब्ध कराने के लिए कार्य किया जाएंगे। इसके साथ ही सालाना 5 प्रतिशत USO (Universal obligation services fund) फंड दिया जाएगा। साथ ही इससे रोजगार भी बढ़ेगा। इसके अलावा जल्द ही 5G मॉडल बेस्ड प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI) का ऐलान किया जाएगा।

इन शहरों में चल रही है 5जी की टेस्टिंग:

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश के मुंबई, पुणे, गुजरात, दिल्ली और गुरुग्राम जैसे बड़े शहरों में 5जी की टेस्टिंग चल रही है। सबसे पहले जियो जल्द ही देश के 1000 बड़े और छोटे शहरों में 5जी नेटवर्क रिलीज करने की योजना बनी रही है। इसके अलावा जिस क्षेत्र में ज्यादा डेटा की खपत है, उसकी पहचान की जा रही है। इसके लिए कंपनी 3 डी मैप्स और रे ट्रेसिंग तकनीक का इस्तेमाल कर रही है।

ये भी पढ़ें : 19 साल के इस लड़के से Elon Musk हुए तंग, Twitter अकाउंट डिलीट करने के लिए 5,000 डॉलर का दिया ऑफर

बता दें कि साल 2021 में वोडाफोन आइडिया ने 5जी नेटवर्क पर 4.2Gbps की स्पीड प्राप्त की थी। यह 5जी ट्राइल पुणे में किया गया और यह स्पीड 26 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड पर मिली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो