scriptडिजिटल के जरिए बिजनेस ग्राहक इंस्टेंट क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम | Business customers will be able to access instant credit through digital | Patrika News
टेक्नोलॉजी

डिजिटल के जरिए बिजनेस ग्राहक इंस्टेंट क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम

बजट 2023-24 में भारत सरकार ने एमएसएमई क्षेत्र के लिए क्रेडिट गारंटी योजना को पुनर्जीवित करने का लक्ष्य तय किया है।

Sep 24, 2023 / 06:40 pm

Narendra Singh Solanki

बिजनेस ग्राहक डिजिटल के जरिए इंस्टेंट क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम होंगे

बिजनेस ग्राहक डिजिटल के जरिए इंस्टेंट क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम होंगे

बजट 2023-24 में भारत सरकार ने एमएसएमई क्षेत्र के लिए क्रेडिट गारंटी योजना को पुनर्जीवित करने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए एमएसएमई को अपने संचालन में विस्तार लाने के लिए ऋण उपलब्धता बढ़ाने की कोशिश की गई है। एमएसएमई के लिए उनकी क्रेडिट उपलब्धता को बढ़ाने में अमेजन पे लेटर झंझट मुक्त भुगतान अनुभव सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके जरिए बिजनेस ग्राहक डिजिटल रूप से साइन अप करने और इंस्टेंट क्रेडिट तक पहुंच प्राप्त कर विभिन्न श्रेणियों के उत्पादों पर निर्बाध खरीदारी कर सकेंगे। निर्बाध भुगतान अनुभव के अलावा वे इस क्रेडिट का उपयोग बिल भुगतान करने, कॉर्पोरेट गिफ्ट कार्ड खरीदने, यात्रा, बीमा आदि का भुगतान आदि करने के लिए भी कर सकेंगे। इस पहल का उद्देश्य ग्राहकों को अपने व्यवसायों के लिए दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कॉर्पोरेट गिफ्ट जैसे उत्पादों की थोक खरीद के लिए अपने मासिक बजट को बढ़ाने में मदद करना है।

यह भी पढ़ें

एशियन गेम्स में राजस्थान के अर्जुन लाल जाट ने रचा इतिहास, रोइंग में जीता सिल्वर मेडल

झंझट रहित ई-खरीदारी करने में मदद

अमेजन बिजनेस के डायरेक्टर सुचित सुभाष ने कहा कि बिजनेस ग्राहकों को झंझट रहित तरीके से और अधिक कुशलता के साथ ई-खरीदारी करने में मदद करते हुए अमेजन बिजनेस ने इस साल छह साल पूरे कर लिए हैं। अब कंपनी ग्राहकों को क्रेडिट उपलब्ध कराने के लिए अमेजन पे लेटर पेश कर हैं। यह सुविधा उन्हें अधिक कुशलता के साथ कारोबार करने में मदद करेगी। इस उपयोग किए गए क्रेडिट को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अगले महीने सफलतापूर्वक चुका सकते हैं। इसके अलावा वे बिना किसी छिपे शुल्क के मामूली ब्याज दरों पर 12 महीने तक आसान ईएमआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। 10 लाख से अधिक विक्रेताओं की ओर से 19 करोड़ से अधिक जीएसटी सक्षम उत्पादों की पेशकश के साथ देशभर के 99.5 फीसदी पिन कोड पर डिलीवरी की सुविधा दी जा रही है।

यह भी पढ़ें

साइन लैंग्वेज मूक-बधिरों के जीवन में आशा की एक नई किरण

डिजिटलीकरण को बढ़ावा, खरीद प्रक्रिया हुई सरल

कंपनी ग्राहकों के लिए डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और उनकी खरीद प्रक्रिया को सरल बनाने पर ध्यान दे रहा है। उनकी बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, अमेजन बिजनेस ‘बिल टू शिप टू’ सहित कई नए फीचर्स को शामिल कर रहा है। बिल टू शिप टू फीचर की मदद से ग्राहक अपने अखिल भारतीय शिपमेंट के लिए अपने बिलिंग पते पर जीएसटी क्रेडिट का दावा कर सकते हैं। यह एप ग्राहकों को चलते-फिरते उनके खरीद अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया गया था। सेलर पार्टनर के लिए उनकी कमाई में बढ़ाते हुए अपने बी2बी व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अमेजन.इन पर एक अतिरिक्त अवसर भी प्रदान करता है। ‘रिक्वेस्ट फॉर क्वांटिटी डिस्काउंट’ और थोक खरीद पर छूट जैसे फीचर्स विक्रेताओं को देश भर के बिजनेस ग्राहकों की ओर से प्राप्त लाखों ऑर्डर पूरा करने में मदद करते हैं।

https://youtu.be/1qn-Fe4FtDM

Hindi News/ Technology / डिजिटल के जरिए बिजनेस ग्राहक इंस्टेंट क्रेडिट तक पहुंचने में सक्षम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो