scriptGoogle Pay पर लगे गंभीर आरोप, जांच के आदेश, जानें पूरा मामला | CCI orders probe against Google for alleged unfair business practices | Patrika News

Google Pay पर लगे गंभीर आरोप, जांच के आदेश, जानें पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2020 12:17:28 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

सीसीआई ने अपने 39 पृष्ठ के आदेश में कहा कि आयोग का प्रथम दृष्टया विचार है कि कंपनी ने कानून की धारा चार के विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

पॉपुलर डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे (Google Pay) के संदर्भ में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए इंटरनेट क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल (Google) के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। बता दें कि गूगल पे एक लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म है। सीसीआई ने अपने 39 पृष्ठ के आदेश में कहा कि आयोग का प्रथम दृष्टया विचार है कि कंपनी ने कानून की धारा चार के विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

इसलिए की जा रही जांच
नियामक ने इस मामले में अपने महानिदेशक (डीजी) की जांच का आदेश दिया है। यह सीसीआई की जांच इकाई है। गूगल पे के संदर्भ में कथित प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहार के लिए यह जांच की जा रही है। प्रतिस्पर्धा आयोग की धारा 4 बाजार में अपनी दबदबे की स्थिति के दुरुपयोग से संबंधित है। सीसीआई ने कहा, प्रथम दृष्टया उसका विचार है कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए भुगतान को संभव बनाने के लिए एप का बाजार मौजूदा मामले में आरोपों की जांच की दृष्टि से संबद्ध बाजार है।
यह भी पढ़ें—अब Google Meet पर अपनी पसंद से बदल सकते हैं बैकग्राउंड, और मजेदार होगी कॉलिंग

google_pay_2.png
गूगल का व्यवहार अनुचित
साथ ही नियामक ने कहा कि प्रथम दृष्टया उसका विचार है कि गूगल का व्यवहार अनुचित है और उसने भेदभाव वाली शर्तें थोपी हैं। इसके तहत गूगल पे की प्रतिस्पर्धी एप को बाजार पहुंच उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। सीसीआई ने पांच इकाइयों अल्फाबेट इंक, गूगल एलएलसी, गूगल आयरलैंड लि., गूगल इंडिया प्राइवेट लि. और गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज के खिलाफ जांच का आदेश दिया है।
यह भी पढ़ें—Paytm ने दिया यूजर्स को दिवाली गिफ्ट, अब नहीं लगेगा इस सर्विस का चार्ज

बदला Logo
हाल ही Google Pay ने भारतीय यूजर्स के लिए नया logo जारी किया है। नया logo कुछ यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। जल्द ही कंपनी गूगल पे का फाइनल वर्जन जारी करने की बात कही है। नए logo को Google Pay के 116.1.9 (Beta) वर्जन के साथ जारी किया गया है। गूगल पे का नया लोगों 3डी डिजाइन की तरह है। नए logo में U और N को इंटरलॉकिंग करते हुए दिखाया गया है। यूजर्स नए logo को देखकर शुरू में कंफ्यूज हो सकते हैं। हालांकि इसकी कलर थीम पहले वाले logo की तरह रेड, ग्रीन येलो और ब्लू कलर में ही होगा। वहीं जैसे पुराने logo में G और Pay लिखा था, उसे हटा दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो