अब Google Meet पर अपनी पसंद से बदल सकते हैं बैकग्राउंड, और मजेदार होगी कॉलिंग

यह सुविधा फिलहाल डेस्कटॉप यूजर्स के लिए दी जा रही है। बताया जा रहा है कि मोबाइल यूजर्स के लिए भी जल्द ही यह फीचर शुरू किया जाएगा।

By: Mahendra Yadav

Published: 03 Nov 2020, 08:47 AM IST

कोरोना काल में वीडियो कॉलिंग एप्स काफी पॉपुलर हो गए हैं। इनमें गूगल मीट (Google Meet) भी शामिल है। कोरोना की वजह से वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते गूगल मीट की डिमांड ज्यादा बढ़ गई है। वीडियो कॉलिंग एप्स भी यूजर्स की सुविधा और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखती हैं। इसकेे लिए वे नए—नए फीचर्स लेकर आती हैं। इसी कड़ी में गूगल मीट ने एक नया फीचर रोल आउट शुरू करना शुरू किया है। इस फीचर की मदद से डेस्कटॉप यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान अपना बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैंं।

फिलहाल मोबाइल यूजर्स के लिए नहीं
गूगल मीट ने डिफॉल्ट इमेज का एक सेट पेश किया है, जिन्हें वीडियो कॉलर बैकग्राउंड इमेज के तौर पर सेट कर सकते हैं। यह सुविधा फिलहाल डेस्कटॉप यूजर्स के लिए दी जा रही है। बताया जा रहा है कि मोबाइल यूजर्स के लिए भी जल्द ही यह फीचर शुरू किया जाएगा। गूगल मीट ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जो बैकग्राउंड डिफॉल्ट इमेज का सेट पेश किया है, उसमे ऑफिस स्पेस, लैंडस्केप और एब्सट्रैक्ट बैकड्राप शामिल हैं। इसके अलावा यूजर्स खुद की इमेज भी बैकग्राउंड में सेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—Paytm ने दिया यूजर्स को दिवाली गिफ्ट, अब नहीं लगेगा इस सर्विस का चार्ज

google_meet2.png

एक्स्ट्रा सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं
गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी देते हुए बताया कि यह नया फीचर क्रोमओएस और विंडोज और मैक डेस्कटॉप डिवाइस पर क्रोम ब्राउजर पर काम करेगा। इसके लिए यूजर्स को किसी एक्सटेंशन या किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं होगी। कस्टम बैकग्राउंड फीचर गूगल मीट एसेंशियल, बिजनेस स्टार्टर, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, इंटरप्राइस एसेंशियल, इंटरप्राइज स्टैंडर्ड, इंटरप्राइज प्लस, इंटरप्राइज फोर एजुकेशन और नॉन-प्रॉफिट कस्टमर्स और पर्सनल गूगल अकाउंट यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

स्लो हो सकता है डिवाइस
गूगल मीट ने जानकारी देते हुए बताया कि एजुकेशन कस्टमर्स द्वारा आयोजित की जा रही मीटिंग के प्रतिभागियों के लिए खुद की इमेज को बैकग्राउंड पर अपलोड करने की सुविधा नहीं मिलेगी। बैकग्राउंड चेंजिंग फीचर बाय-डिफॉल्ट बंद रहेगा। यूजर आवश्यकता अनुसार इसका उपयोग कर सकेंगे। इसमें यूजर्स को एक परेशानी आ सकती है,जिसके बारे में गूगल ने बताया है। गूगल का कहना है कि बैकग्राउंड बदलने से आपका डिवाइस धीमा हो सकता है।

यह भी पढ़ें—हैकर्स भी लीक नहीं कर पाएंगे आपकी Whatsapp Chat, इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे चेंज कर सकते हैं बैकग्राउंड
विंडोज और मैक डिवाइस पर गूगल मीट में बैकग्रांउड बदलने के लिए गूगल मीट ओपन कर मीटिंग में जाएं और बैकग्राउंड बदल लें। इसके बाद आप मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। वहीं वीडियो कॉल के दौरान बैकग्रांउड बदलने के लिए नीचे की तरफ राइट साइड में More ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद बैकग्राउंड चेंज पर क्लिक करें। इस ऑप्शन को चुनने के बाद आपका कैमरा अपने आप ऑन हो जाएगा।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned