स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते वक्त इन 4 बातों का रखें ध्यान, नहीं हो सकता है नुकसान

स्मार्टफोन यूजर को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि काम खत्म होने के बाद वाई-फाई, जीपीएस और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स बंद कर देना चाहिए।

By: भूप सिंह

Published: 12 Jul 2021, 11:49 PM IST

 

स्मार्टफोन का चलन दिन—प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। अधिकतर लोग ज्यादातर व्यक्त स्मार्टफोन पर ही बिताते हैं। ऐसे में अगर किसी का फोन खराब हो जाए तो उसे बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि शॉपिंग से लेकर बैंकिंग तक फोन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार हमारी ही गलतियों के चलते फोन खराब हो जाता है। जानते हैं वे गलतियां क्या हैं।

यह भी पढ़ें— स्क्रीन गार्ड भी पहुंचा सकता है आपके स्मार्टफोन को नुकसान, जानिए कैसे

जरूरत से ज्यादा ना करें मोबाइल को चार्ज
मोबाइल को तभी चार्ज करना चाहिए जब जरूरी हो। 50—60 प्रतिशत बैटरी होने पर मोबाइल को चार्ज ना करें। ऐसा करने से बैटरी पर दबाव पड़ता है और बैटरी के खराब या ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। बैटरी 20 प्रतिशत या इससे कम हो, तो तभी फोन को चार्ज करें।

काम खत्म होने बाद बंद कर दें ये फीचर्स
काम खत्म करने के बाद मोबाइल में वाई-फाई, जीपीएस और ब्लूटूथ जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स बंद करना ना भूले। ये फीचर्स बंद करने से फोन के प्रोसेसर की स्पीड भी बनी रहती है।

वाइब्रेशन मोड
वाइब्रेशन मोड का उसी समय इस्तेमाल करें जब बहुत ज्यादा जरूरत हो। जबकि कई लोग हर वक्त वाइब्रेशन मोड ऑन रखते हैं। ऐसा करने से बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। बैटरी की लाइफ कम हो जाती है।

यह खबर भी पढ़ें:—स्मार्टफोन को Factory Reset करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं हो हो सकता है नुकसान

ऑटो-ब्राइटनेस मोड
स्क्रीन ऑन टाइम जितना ज्यादा होगा, उतनी ही जल्दी बैटरी खत्म होगी। फोन की बैटरी को बचाने के लिए ब्राइटनेस को हमेशा कम ही रखना चाहिए। इसलिए ऑटो-ब्राइटनेस मोड का इस्तेमाल करें। इससे स्क्रीन की ब्राइटनेस को रोशनी के हिसाब से एडजेस्ट करता है। इससे बैटरी की खपत कम होती है।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned