स्मार्टफोन को Factory Reset करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं हो हो सकता है नुकसान

ध्यान रखें कि फोन को बार-बार फैक्ट्री रिसेट करने से स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में जब बहुत जरूरी हो तभी फैक्ट्री रिसेट करें।

By: Mahendra Yadav

Published: 12 Jul 2021, 04:28 PM IST

स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन की बड़ी जरूरतों में से एक है। इसमें यूजर्स अपना पर्सनल और जरूरी डेटा स्टोर करके रखते हैं। हालांकि फोन को ज्यादा यूज करने पर या स्मार्टफोन पुराना हो जाने पर वह हैंग होना शुरू हो जाता है। ऐसे में यूजर्स उसे रीस्टार्ट करते हैं। ऐसा करने पर भी जब हैंग की समस्या दूर नहीं होती तो यूजर्स को Factory Reset करना बेहतर ऑप्शन लगता है। हालांकि ऐसा करने पर सावधानी रखनी चाहिए। स्मार्टफोन को factory reset करने से उसमें मौजूदा सारा डाटा डिलीट हो जाता है। स्मार्टफोन को रीसेट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

डिलीट हो जाएगा डेटा
स्मार्टफोन को रिसेट करने से पहले यह ध्यान रखना जरूरी है कि रिसेट करने से यूजर के फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा। इतना ही नहीं स्मार्टफोन में मौजूद डाटा के साथ फोन में मौजूदा एप्स, डाटा, सेटिंग्स, पासवर्ड सब कुछ डिलीट हो जाएगा। हालांकि फैक्ट्री रिसेट के बाद आपका फोन ठीक वैसे ही हो जाएगा जैसे नया हो। ध्यान रखें कि फोन को बार—बार फैक्ट्री रिसेट करने से स्मार्टफोन की इंटरनल स्टोरेज पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में जब बहुत जरूरी हो तभी फैक्ट्री रिसेट करें।

यह भी पढ़ें— स्क्रीन गार्ड भी पहुंचा सकता है आपके स्मार्टफोन को नुकसान, जानिए कैसे

smartphone_tips2.png

रिसेट से पहले बैकअप ले लें
आपको जब भी अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करना हो तो सबसे पहले उस स्मार्टफोन का पूरा बैकअप ले लें। आप अपने स्मार्टफोन का डाटा किसी दूसरे स्मार्टफोन में या फोन को लैपटॉप से कनेक्ट कर के सेव कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना डाटा मैमोरी कार्ड में भी सेव कर सकते हैं। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाकर अपने फोन का डाटा मैमोरी कार्ड में बैकअप के तौर पर सेव कर लें।

यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन से खींचनी है प्रोफेशनल कैमरे जैसी फोटो तो इन बातों का रखें ध्यान

ऐसे करें फैक्ट्री रिसेट
ध्यान रखने वाली बात यह है कि हर स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अलग होता है। ऐसे में फोन को रिसेट करने की सेटिंग भी भी अलग-अलग होती हैं। ऐसे में अपने स्मार्टफोन को रिसेट करने के लिए उसकी सेटिंग्स में जाएं और वहां जाकर प्राइवेसी या बैकअप एन्ड रिसेट ऑप्शन में जाए। वहां से फैक्ट्री रिसेट को सलेक्ट करें। इसके बाद रिसेट फोन को सलेक्ट कर लें, आपका फोन रिसेट हो जाएगा।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned