Facebook और Instagram से हटाए गए हजारों अकाउंट्स, जानिए क्यों किया गया ऐसा

फेसबुक ने 1,196 अकाउंट, Instagram से 994 दुर्भावनापूर्ण अकाउंट को हटा दिया है। साथ ही इसने फर्जी 7,947 पेज और 110 ग्रुप्स भी हटा दिए हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 07 Nov 2020, 03:33 PM IST

Facebook पर लोग फर्जी अकाउंट भी बना लेते हैं। अब फेसबुक ने ऐसे ही फर्जी अकाउंट्स पर एक्शन लेते हुए उन्हें हटा दिया है। साथ ही Instagram पर भी ऐसे कुछ अकाउंट्स थे जो दुर्भावनापूर्ण थे। ऐसे अकाउंट्स पर भी कार्यवाही की गई है। जानकारी के अनुसार,फेसबुक ने 1,196 अकाउंट, Instagram से 994 दुर्भावनापूर्ण अकाउंट को हटा दिया है। साथ ही इसने फर्जी 7,947 पेज और 110 ग्रुप्स भी हटा दिए हैं।

इन देशों से थे ऐसे अकाउंट्स
अक्टूबर महीने में फेसबुक ने अकाउंट, पेज और ग्रुप्स के 14 नेटवर्क हटा दिए। उनमें से आठ जॉर्जिया, म्यांमार, यूक्रेन और अजरबैजान से थे, जिन्होंने अपने देशों में घरेलू ऑडियंस को टारगेट किया। वहीं छह नेटवर्क ईरान, मिस्र, America और मेक्सिको से हटाए जो अपने देशों के बाहर के लोगों पर फोकस्ड थे। म्यांमार में 36 फेसबुक अकाउंट, छह पेज, दो ग्रुप और एक Instagram अकाउंट को हटाया जो एक पीआर एजेंसी ओपनमाइंड से लिंक है।

यह भी पढ़ें—Facebook ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया डार्क मोड फीचर, इंस्टाग्राम से अलग होगा इंटरफेस

instagram.png

जांच में पता चला
Facebook ने एक बयान जारी कर कहा कि हमने इस नेटवर्क को म्यांमार में नवंबर चुनाव से पहले इस क्षेत्र में संदिग्ध समन्वित इनऑथेन्टिक बिहेवियर की हमारी सक्रिय जांच के हिस्से के रूप में पाया। सोशल नेटवर्क ने म्यांमार में लोगों द्वारा संचालित 10 फेसबुक अकाउंट, 8 पेज, 2 ग्रुप और 2 Instagram अकाउंट को भी हटा दिया। ये घरेलू ऑडियंस पर केंद्रित थे।

यह भी पढ़ें—Mitron TV ने लॉन्च किया आत्मनिर्भर एप्स, स्वदेशी एप्स की कराएगा पहचान

दुरुपयोग को रोकने कि दिशा में काम
अमरीका में फेसबुक ने 202 Facebook अकाउंट, 54 पेज और 76 इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाया, जो एक अमरीकी मार्केटिंग फर्म, रैली फोर्ज से जुड़े हुए थे और टर्निग पॉइंट यूएसए और इनक्लूसिव कंजर्वेशन ग्रुप की ओर से काम कर रहा है। Facebook ने कहा कि हम दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रगति कर रहे हैं, लेकिन जैसा कि हमने पहले कहा है, यह एक निरंतर प्रयास है। हम लगातार आगे रहने के लिए सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned