scriptकंटेंट क्रिएटर्स को 1 बिलियन डॉलर का भुगतान करेगी Facebook, आप भी कर सकते हैं कमाई | Facebook To Pay Out 1 Billion USD to Creators Through 2022 | Patrika News

कंटेंट क्रिएटर्स को 1 बिलियन डॉलर का भुगतान करेगी Facebook, आप भी कर सकते हैं कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2021 04:55:13 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

इससे लोगों को फेसबुक पर मूल सामग्री बनाने और पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ ही इंफ्लुएंसर फेसबुक और इंस्टाग्राम सुविधाओं का उपयोग कर पैसा कमा सकेंगे।

facebook.png
Facebook दुनिया के सबसे लोकप्रयि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। इसके जरिए यूजर्स न सिर्फ मनोरंजन करते हैं बल्कि कमाई का मौका भी मिल रहा है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि वर्ष 2022 के अंत तक फेसबुक कंटेंट क्रिएटर्स को 1 बिलियन डाॅलर का भुगतान करने के लिए एक कार्यक्रम स्थापित कर रहा है। यह कार्यक्रम अपने प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली लोगों को लुभाने के प्रयास का हिस्सा है।
पैसा कमा सकेंगे क्रिएटर्स
रिपोर्ट के अनुसार,फेसबुक ने कहा है कि वह सभी प्रकार के क्रिएटर्स के बीच 1 बिलियन डॉलर आवंटित किया जाएगा। इससे लोगों को फेसबुक पर मूल सामग्री बनाने और पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ ही इंफ्लुएंसर फेसबुक और इंस्टाग्राम सुविधाओं का उपयोग कर पैसा कमा सकेंगे। जैसे कि अग वे नियमित रूप से लाइवस्ट्रीम करते हैं, तो वे कमाई कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन के जरिए किसी दूसरे डिवाइस में से कैसे लॉगआउट करें Facebook अकाउंट

क्रिएटर्स के लिए होंगे खास प्लेस
ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर्स को लुभाने के लिए पिछले एक साल में टेक कंपनियों के बीच वॉर शुरू हो गई है। इनमें टिकटॉक और यूट्यूब जैसी कई कंपनियां शामिल हैं। अब फेसबुक भी कंटेेट क्रिएटर्स को प्रमोट करेगा। कंपनी का कहन है कि उसने वर्ष के अंत तक इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपने बोनस को ट्रैक करने के लिए क्रिएटर्स के लिए एक खास प्लेस बनाने की योजना बनाई है।
यह भी पढ़ें— इन 9 एंड्रॉयड ऐप्स से रहे सावधान, चुरा रहे हैं यूजर्स के फेसबुक की लॉगइन आईडी और पासवर्ड

लंबी-फॉर्म वीडियो और रील जैसी सुविधाएं
यह पहली बार नहीं है जब फेसबुक ने कंटेंट क्रिएटर्स को प्रमोट करने और उन्हें पैसे देने की बात कही हो। इससे पहले भी फेसबुक IGTV और YouTube की तरह लंबी-फॉर्म वीडियो और रील जैसी सुविधाएं शुरू कर चुकी है। फेसबुक के ये फीचर्स टिकटॉक की तरह काम करते हैं। इसके अलावा
फेसबुक ने दिसंबर में ब्लैक गेमिंग समुदाय में 10 मिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया। इसमें मासिक भुगतान की गारंटी भी दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो