scriptकिसी भी स्मार्टफोन के कैमरा फ्लैश से चेक कर सकते हैं आपकी हार्ट रेट, जानिए कैसे | How to Check heart rate with Smartphone Camera LED Flash | Patrika News

किसी भी स्मार्टफोन के कैमरा फ्लैश से चेक कर सकते हैं आपकी हार्ट रेट, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2021 02:22:45 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन के कैमरा फ्लैश से अपने हार्ट रेट को मॉनीटर कर सकते हैं।
स्मार्टफोन का कैमरा और एलईडी फ्लैश दोनों एकसाथ काम करते हैं और यह ऐप इसी के जरिए काम करेगा।

heart_rate.png
इन दिनों मार्केट में नई—नई टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं। इन स्मार्टफोन्स में हेल्थ से जुड़े कई फीचर्स भी होते हैं। इसके अलावा आजकल जो स्मार्ट वॉच लॉन्च की जा रही हैं, उनमें फिटनेस के अलावा यूजर्स के स्वास्थ्य से जुड़े कई महत्वपूर्ण फीचर होते हैं। इनके जरिए यूजर्स हार्ट रेट से लेकर ब्लड प्रेशर तक मॉनीटर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास इस तरह की स्मार्ट वॉच नहीं है तो भी चिंता की कोई बात नहीं है। आप किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन के कैमरा फ्लैश से अपने हार्ट रेट को मॉनीटर कर सकते हैं। जी हां आप अपने एंड्रॉयड मोबाल के कैमरा की एलईडी फ्लैश से अपनी पल्स चेक कर सकते हैं।
ऐप करेगी मदद
गूगल प्ले स्टोर पर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ढेरों ऐप्स मौजूद हैं। इन ऐप्स की मदद से आप अपनी हेल्थ पर नजर रख सकते हैं। हार्ट रेट मॉनीटर करने के लिए भी कई ऐप्स हैं। इन ऐप्स को यूजर्स की हार्ट रेट या पल्स मॉनीटर के लिए ही डिजाइन किया गया है। इनमें से एक Instant Heart Rate ऐप है। इस ऐप के जरिए आप आसानी से अपनी हार्ट रेट जब चाहें चेक कर सकते हैं। बता दें कि स्मार्टफोन का कैमरा और एलईडी फ्लैश दोनों एकसाथ काम करते हैं और यह ऐप इसी के जरिए काम करेग।
यह भी पढ़ें— जानिए मोबाइल की स्लो वाई-फाई स्पीड को कैसे करें फास्ट

heart_rate_2.png
कैसे चेक करें हार्ट रेट
Instant Heart Rate ऐप को अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इंस्टॉल करें। इसके बाद आपको फोन में किसी और सेटिंग की जरूरत नहीं होगी। ऐप को इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करें। इसके बाद आपको अपनी उंगली स्मार्टफोन के कैमरा फ्लैश पर रखी है। ध्यान रहे उंगली को कैमरा के एलईडी फ्लैश पर सही तरीके से रखें। आपको उंगली एक मिनट तक रखनी है। इसके बाद ऐप पर आपका हार्ट रेट दिखा देगी। यह ऐप यूजर का पल्स चेक करने के लिए फिंगरटिप के बदलते हुए कलर को कैमरा से मॉनीटर करता है।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन चोरी हो जाने या खो जाने पर दूर बैठे ऐसे डिलीट करें अपने मोबाइल का डेटा

कई स्मार्टफोन्स में आ रहा हार्ट रेट सेंसर
बता दें कि अब कई ऐसे स्मार्टफोन्स आ रहे हैं, जिनमें कंपनियां हार्ट रेट सेंसर दे रही हैं। पिछले दिनों स्मार्टफोन कंपनी लावा ने अपने फीचर फोन लावा पल्स में हार्ट रेट सेंसर दिया है। इस फोन की मदद से यूजर्स अपनी हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर मॉनिटर कर सकते हैं। इसके अलावा सैमसंग गैलेक्सी नोट 9, Samsung Galaxy S8/S8 Plus जैसे कई फोन्स में हार्ट रेट सेंसर दिया गया है। हालांकि इनमें भी सटिक रिजल्ट की गारंटी नहीं मिलती है। अगर आपके फोन में हार्ट रेट सेंसर नहीं है तो भी उपर बताई गई ट्रिक से आप हार्ट रेट चेक कर सकते हैंं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो