scriptअगर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है तो ऐसे सिक्योर करें अपने अकाउंट को | how to secure facebook account after being hacked | Patrika News

अगर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है तो ऐसे सिक्योर करें अपने अकाउंट को

locationनई दिल्लीPublished: Mar 13, 2021 09:05:51 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

फेसबुक अकाउंट यूज करते वक्त थोड़ा सतर्क रहें तो आप पता लगा सकते हैं कि आपका फेसबुक अकाउंट कोई दूसरा व्यक्ति तो यूज नहीं कर रहा है।
इस बारे में फेसबुक को सूचित कर सकते हैं और अपने अकाउंट को भी सिक्योर कर सकते हैं।

facebook_.png

Facebook

स्मार्टफोन यूज करने वाले ज्यादातर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। कई बार फेसबुक अकाउंट के हैक होने की खबरें आती रहती हैं। कई बार लोगों को पता नहीं चलता कि उनका अकाउंट हैक हो गया है। हालांकि आप फेसबुक अकाउंट यूज करते वक्त थोड़ा सतर्क रहें तो आप पता लगा सकते हैं कि आपका फेसबुक अकाउंट कोई दूसरा व्यक्ति तो यूज नहीं कर रहा है। अगर आपके फेसबुक अकाउंट में कुछ संदिग्ध एक्टिविटी दिखे जैसे कि आपके दोस्तों के पास अपने आप मैसेज पहुंच जाना या आपके अकाउंट की डिटेल्स में कोई बदलाव हुआ है तो समझ जाइए आपका अकाउंट हैक हो गया है।
अगर ऐसा हो रहा है तो घबराएं नहीं आप इस बारे में फेसबुक को सूचित कर सकते हैं और अपने अकाउंट को भी सिक्योर कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे पता करें कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ है या नहीं और उसे सिक्योर कैसे करें।

ऐसे पता लगाएं अकाउंट हैक हुआ या नहीं
आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ है या नहीं इसका पता आसानी से लगाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप अपना फेसबुक अकाउंट ओपन करें और मेन्यू के ऑप्शन पर जाएं। मेन्यू में जाकर आपको सेटिंग्स पर टैप करना होगा। यहां आपको बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे। इनमें से आपको नीचे की ओर एक्टिविटी लॉग का ऑप्शन मिलेगा। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने फेसबुक अकाउंट की सारी एक्टिविटी का पता चल जाएगा। इसमें आपने जो पोस्ट लाइक की हैं, शेयर की हैं या किसी पोस्ट पर कोई कमेंट किया है सभी एक्टिविटी पता चल जाएंगी। अगर आपको यहां कोई ऐसी एक्टिविटी दिखे जो आपने नहीं की तो समझ जाइए आपके फेसबुक अकाउंट को कोई अन्य व्यक्ति भी यूज कर रहा है।
यह भी पढ़ें— जानिए कैसे Facebook पर 1 मिनट के वीडियो से कर सकते हैं YouTube से ज्यादा कमाई!

facebook_2.png
इन तरीकों से भी कर सकते हैं पता
एक्टिविटी लॉग के अलावा कुछ अन्य तरीके भी हैं जिनसे भी पता लगाया जा सकता है कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ है या नहीं। अगर आपके फेसबुक अकाउंट की डिटेल्स जैसे बर्थ डेट, ईमेल या पासवर्ड में कुछ बदलाव हुआ है जो आपने नहीं किया तो समझ जाइए कि आपका अकाउंट हैक हो चुका है। इसके अलावा अगर आपकी टाइमलाइन पर अंजान व्यक्तियों के पोस्ट आ रहे हैं तो भी सतर्क हो जाएं।
अगर आपके अकाउंट से अंजान लोगों को फ्रेंंड रिक्वेस्ट जा रही है या आपके दोस्तों के पास मैसेज जा रहे हैं, जो आपने नहीं भेजे हैं तो सतर्क हो जाएं। इसका मतलब है कि कोई दूसरा व्यक्ति ये सब कर रहा है। आजकल देखने में आ रहा है कि हैकर्स अकाउंट हैक करने के बाद या लोगों के डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर उनके जानकारों और दोस्तों को मैसेज भेजकर पैसे मांगते हैं।
यह भी पढ़ें—Facebook ने 170 देशों में लॉन्च किया Instagram Lite, जानिए आपको क्या फायदा होगा

क्या करें अगर हैक हो गया है अकाउंट?
अगर आपके फेसबुक अकाउंट में ऊपर बताई गई एक्टिविटीज हो रही हैं तो सबसे पहले आप अपने अकाउंट को सिक्योर करें। इसके लिए आप अपने फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड तुंरत बदलें। साथ ही आप इस बारे में फेसबुक को भी बता सकते हैं।
ऐसे बताएं फेसबुक को इस बारे में
फेसबुक अकाउंट हैक होने पर आप फेसबुक की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप फेसबुक हेल्प पेज पर जाएं और वहां क्लिक करें। वहां आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे। इनमें से आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसमें लिखा है कि शायद मेरा अकाउंट हैक हो गया है या उसे मेरी परमिशन के बिना कोई और उपयोग कर रहा है। साथ ही यहां आपको सिक्योर इट का ऑप्शन भी मिलेगा, उस पर क्लिक करें। यह काम करने के बाद फेसबुक आपका अकाउंट सिक्योर करने में मदद करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो