scriptस्मार्टफोन में एकसाथ ऐसे यूज कर सकते हैं दो ऐप्स, फॉलों करें ये टिप्स | how to use split screen in Android Smartphones | Patrika News

स्मार्टफोन में एकसाथ ऐसे यूज कर सकते हैं दो ऐप्स, फॉलों करें ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2021 02:27:32 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

हम आपको ऐसी ही ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने

split_screen.png
स्मार्टफोन में एक बार में दो ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्टफोन हमारी लाइफ का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। स्मार्टफोन्स में बहुत सारी ऐप्स आती हैं, जो हमारे जरूरी कामों से लेकर हमारे मनोरंजन तक में काम आती हैं। हम मोबाइल में गेम भी खेलते हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एक बार में एक ही ऐप का इस्तेमाल कर पाते हैं। अगर हमें किसी दूसरी ऐप का इस्तेमाल करना होता है तो पहले वाली ऐप को बंद करना होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने स्मार्टफोन में एक बार में दो ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने स्मार्टफोन में एक बार में दो ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
स्प्लिट स्क्रीन फीचर
स्प्लिट स्क्रीन फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन में दो ऐप्स एक साथ यूज कर सकते हैं। ज्यादातर स्मार्टफोन्स में स्प्लिट स्क्रीन फीचर की सुविधा होती है। आपको इसे एक्टिवेट करना होगा। इसके बाद आप इस फीचर की मदद से दो ऐप्स साथ में यूज कर सकते हैं। जानते हैं कि कैसे स्प्लिट स्क्रीन फीचर को एक्टिवेट किया जाए।
रिसेंट ऐप्स में जाना होगा
स्प्लिट स्क्रीन फीचर को यूज करने और उसे एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको फोन की स्क्रीन ओपन करनी होगी। इसके बाद आप रिसेंट ऐप्स पर क्लिक करें। यहां आपको बहुत सारी ऐप्स नजर आएंगी, जो आपने यूज की हैं। अब आप जिस ऐप को स्प्लिट स्क्रीन में यूज करना चाहते हैं, उस पर टैप करें। इसके बाद उसे थोड़ी देर तक होल्ड करके रखें।
यह भी पढ़ें— आउटगोइंग कॉल ब्लॉक करने से लेकर स्मार्टफोन की कंडीशन जानने जैसी 5 ट्रिक्स, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं

split_screen_2.png
स्प्लिट स्क्रीन ऑप्शन पर क्लिक करें
जब आप ऐप को थोडी देर तक होल्ड करके रखेंगे तो एक मैन्यू ओपन हो जाएगा। इसमें आपको लॉक, ऐप इंफो और स्प्लिट स्क्रीन के ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको इनमें से स्प्लिट स्क्रीन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपने जो ऐप सलेक्ट किया था, वह स्क्रीन के आधे हिस्से में ओपन हो जाएगा।
यह भी पढ़ें— जानिए मोबाइल की स्लो वाई-फाई स्पीड को कैसे करें फास्ट

ऐसे निकलें स्प्लिट स्क्रीन से बाहर
स्प्लिट स्क्रीन पर एक ऐप ओपन होने के बाद आपको स्क्रीन के बाकी आधे हिस्से में दूसरे रिसेंट ऐप्स नजर आएंगे। आप जिस दूसरे ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें तो स्क्रीन के दूसरे आधे हिस्से में दूसरा ऐप ओपन होगा। अब आप दोनों ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्प्लिट स्क्रीन फीचर से बाहर निकलने के लिए आपको फोन के बैक बटन पर क्लिक करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो