जापानी कंपनी का दावा 2025 तक हर घर में होंगे घरेलू रोबोट?

ये ऑटोनोमस रोबोट बहुत सफाई से बिखरे हुए कमरे को सजा सकते हैं। फर्श पर पड़े कपड़े, खिलौने और चप्पल उठाकर रखने में भी सक्षम है। उपयोगकर्ता के एक आदेश पर तुरंत उसका पालन करते हैं। वे तब तक काम करते रहेंगे जब तक हर चीज व्यवस्थित न हो जाए।

By: Mohmad Imran

Updated: 23 Mar 2021, 02:13 PM IST

घरेलू रोबोट्स की बढ़ती मांग ने रोबोट निर्माता कंपनियों का उत्साह बढ़ा दिया है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) से लैस ये घरेलू रोबोट्स भविष्य में घर के सभी नियमित कामों में इंसानों का हाथ बंटाएंगे। हाल ही जापान की एक रोबोट निर्माता कंपनी ने दावा किया है कि 2025 तक वह इतने सस्ते और कारगर घरेलू रोबोट्स तैयार कर लेगी कि हर घर में ऐसे एक-दो रोबोट्स नजर आएंगे।

जापानी कंपनी का दावा 2023 तक हर घर में होंगे घरेलू रोबोट?

प्रीफर्ड नेटवर्क्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तोरु निशिकावा का कहना है कि अभी सबसे बड़ी चुनौती यह है कि ऐसे दक्ष घरेलू रोबोट सस्ती कीमतों पर कैसे उपलब्ध कराए जाएं? जापान में बुजुर्गों की तेजी से बढ़ती आबादी और श्रमिकों की कमी को देखते हुए वहां घरेलू रोबोट्स की मांग है। जापान में आयोजित एक्सपो शो में 36 वर्षीय निशिकावा ने ऐसा एक रोबोट प्रदर्शित भी किया था। यह ऑटोनोमस रोबोट मशीन लर्निंग तकनीक की मदद से मिलने वाले निर्देश मानता है।

जापानी कंपनी का दावा 2023 तक हर घर में होंगे घरेलू रोबोट?

घर के सामान्य काम करने में सक्षम
एक साल पहले जापान में आयोजित उपभोक्ता इलेक्ट्रिक शो में तोरु निशिकावा ने अपनी कंपनी का बनाया एक ऐसा ही रोबोट प्रदर्शित भी किया था। यह ऑटोनोमस रोबोट बहुत सफाई से बिखरे हुए कमरे को आसानी से सजा सकता है, फर्श पर पड़े कपड़े, खिलौने और चप्पल उठाकर रखने में भी सक्षम है। उपयोगकर्ता के एक आदेश पर वह तुरंत उसका पालन करेंगे। वे तब तक काम करते रहेंगे जब तक हर चीज सुव्यवस्थित और अपनी तय जगह पर न हो। यह रोबोट मशीन लर्निंग तकनीक का उपयोग करता है। इसकी सहायता से वह अधिकतम छवियों का विश्लेषण कर निर्णय ले सकता है। चीजों को उठाने या उनकी सही जगह रखने के लिए यह नेविगेशन तकनीक और नियंत्रित बल का भी प्रयोग करने में सक्षम है।

जापानी कंपनी का दावा 2023 तक हर घर में होंगे घरेलू रोबोट?

दो साल में हर घर में रोबोट
तोरु निशिकावा कहते हैं कि अगर उन्हें पर्याप्त धनराशि मिल जाती है तो वे आगामी पांच सालों में हर उपभोक्ता के हाथ में ऐसा एक घरेलू रोबोट दे सकते हैं। उनकी कंपनी का बाजार मूल्य वर्तमान में 1.38 खरब (2 बिलियन अमरीकी डॉलर) रुपए है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर उनके बनाए रोबोट्स की बाजार में धाक है। कंपनी ने हाल ही पैनासोनिक और टोयोटा जैसी स्थापित कंपनियों के साथ भी भागीदारी की है जो पहले से ही ऑटोनोमस कारों के लिए साथ काम कर रहे हैं। निशिकवा का कहना है कि वे सिर्फ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक से लैस रोबोट नहीं बनाना चाहते बल्कि हम एआई और रोबोटिक्स के सर्वरेष्ठ मिश्रण के रूप में लोगों के सामने अब तक का सबसे कारगर घरेलू रोबोट पेश करेंगे।

जापानी कंपनी का दावा 2023 तक हर घर में होंगे घरेलू रोबोट?

कंपनी के बनाए रोबोट्स डिमांड में हैं। हाल ही पैनासोनिक और टोयोटा के साथ भी कंपनी ने भागीदारी की है। निशिकावा कहते हैं कि वे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और रोबोटिक्स के श्रेष्ठ मिश्रण के रूप में अब तक का सबसे कारगर घरेलू रोबोट पेश करेंगे।

जापानी कंपनी का दावा 2023 तक हर घर में होंगे घरेलू रोबोट?
Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned