scriptMicrosoft ने लॉन्च किया कोरोना वैक्सीन के लिए मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म, जानिए कैसे काम करेगा | microsoft launches covid 19 vaccine management platform | Patrika News

Microsoft ने लॉन्च किया कोरोना वैक्सीन के लिए मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म, जानिए कैसे काम करेगा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2020 04:55:10 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

एक्सेंचर, अवानडे, ईवॉय और माजिक ग्लोबल जैसे माइक्रोसॉफ्ट के चुनिंदा पार्टनर्स वैक्सीन मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे हैं
माइक्रोसॉफ्ट के पार्टनर्स ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से वैक्सीन मैनेजमेंट सॉल्यूशंस के लिए काम कर रहे हैं

कई देश Covid-19 के टीके पर अंतिम चरण का परीक्षण कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि कोविड 19 का टीका जल्द ही वैश्विक स्तर पर उपलब्ध होंगे। लिहाजा, Microsoft ने सरकार और स्वास्थ्य सेवा ग्राहकों दोनों के लिए एक वैक्सीन मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। एक्सेंचर, अवानडे, ईवॉय और माजिक ग्लोबल जैसे माइक्रोसॉफ्ट के चुनिंदा पार्टनर्स वैक्सीन मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे हैं, जो कि माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड सर्विस का उपयोग करता है।
चीजों को कस्टमाइज्ड किया जाए
माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ब्वअपक-19 वैक्सीन की कुशल, समान और सुरक्षित वितरण के लक्ष्य को एजेंसियों और भागीदारों के बीच घनिष्ठ सहयोग से ही सफलतापूर्वक पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए जरूरी है कि कार्यान्वयन समय पर किया जाए और हर सरकार और स्वास्थ्य सेवा ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए चीजों को कस्टमाइज्ड किया जाए।
सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों का सहयोग
माइक्रोसॉफ्ट के पार्टनर्स ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से वैक्सीन मैनेजमेंट सॉल्यूशंस के लिए काम कर रहे हैं, ताकि वे रोगियों और प्रदाताओं का पंजीकरण कर सकें, टीकाकरण, सुव्यवस्थित रिपोर्टिग, विश्लेषण और पूवार्नुमान आदि के चरणों का निर्धारण कर सकें।
यह भी पढ़ें-कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए इस एप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानें पूरी डिटेल

माइक्रोसॉफ्ट के दुनियाभर के हेल्थकेयर कमर्शियल बिजनेस के वाइस प्रेसिडेंट और चीफ मेडिकल ऑफिसर डेविड शॉ ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट में हम दुनियाभर में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ काम कर रहे हैं, ताकि जल्द से जल्द टीके पहुंचाने के इस अहम काम में सही और सुरक्षित तरीके से मदद की जा सके।
यह भी पढ़ें-अब स्मार्टफोन से होगा कोरोना का टेस्ट, मात्र 30 मिनट में मिलेगा सही रिजल्ट, यहां जानें पूरी डिटेल

पूरे विश्व में 230 कोविड 19 रिस्पांस मिशन
माइक्रोसॉफ्ट कंसल्टिंग सर्विसेज (एमसीएस) ने मार्च के बाद से पूरी दुनिया में 230 आपातकालीन covid -19 रिस्पांस मिशन चलाए हुए हैं। इसमें हाल ही में ब्वअपक-19 वैक्सीन के न्यायसंगत, सुरक्षित और कुशल वितरण को सुनिश्चित करने का काम भी शामिल है। एमसीएस ने वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन एंड एडमिनिस्ट्रेशन सॉल्यूशन वीआरएएस) भी बनाया है, जो वैक्सीनेशन के हर चरण का डेटा तैयार करेगा, ताकि वैक्सीनेशन की प्रगति की जांच और रिपोर्टिग की जा सके।
कंपनी ने कहा है, इससे स्वास्थ्य प्रदाता और फार्मेसियां हर वैक्सीन बैच की प्रभावशीलता की निगरानी और रिपोर्ट कर सकते हैं। साथ ही स्वास्थ्य प्रशासक बड़ी आबादियों में टीकाकरण के लक्ष्यों का आसानी से लेखा-जोखा रख सकते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y0nxd
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो