300 करोड़ से ज्यादा ई-मेल आईडी और पासवर्ड लीक, कहीं आपका भी तो नहीं हुआ, ऐसे करें चेक

  • एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 3.2 बिलियन यानी यानी 320 करोड़ ई-मेल आईडी पासवर्ड के साथ लीक हो गए हैं।
  • बचने के लिए सबसे पहले आपको अपना पासवर्ड तुरंत रीसेट करना होगा।

By: Mahendra Yadav

Published: 05 Feb 2021, 06:57 PM IST

टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ साइबर क्राइम में भी वृद्धि हो रही है। पहले डेटा लीक की खबरें कभी—कभार आती थीं। लेकिन पिछले कुछ समय में डेटा लीक के मामलों में काफी वृद्धि देखने को मिली है। अब खबर आ रही है कि 300 करोड़ से अधिक ई—मेल आईडी और पासवर्ड लीक हो गए हैं। ऐसे में करोड़ों यूजर्स का डेटा खतरे में है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 3.2 बिलियन यानी यानी 320 करोड़ ई-मेल आईडी पासवर्ड के साथ लीक हो गए हैं। यह एक बड़ी घटना है।

इन प्लेटफॉर्म से लीक हुआ डाटा
CyberNews की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यह डेटा नेटफ्लिक्स, लिंकडिन, बिट्क्वाइन जैसे प्लेटफॉर्म से लीक हुआ है। इस लीक को Compilation of Many Breaches यानी COMB नाम दिया गया है। लीक डाटा को अर्काइव कर लिया गया है और पासवर्ड प्रोटेक्टेड कंटेनर में रखा गया है।

2017 जैसा मामला
रिपोर्ट में बताया गया है कि जिस डाटाबेस से डाटा लीक हुआ है, उसे count-total.sh, query.sh और sorter.sh बताया जा रहा है। इन स्क्रिप्ट के जरिए डाटा आसानी से चोरी होता है। इसके साथ ही COMB डाटा लीक में डाटा को अल्फाबेटिकल क्रम में पासवर्ड के साथ रखा गया है। बता दें कि इसी तरह का मामला साल 2017 में भी सामने आया था। उस वक्त एक साथ करीब 100 करोड़ से अधिक लोगों का डाटा प्लेन टेक्स्ट में लीक हुआ था।

यह भी पढ़ें—26 लाख Airtel यूजर्स के डेटा लीक के पीछे पाकिस्तानी हैकर्स का हाथ, ISIS से है कनेक्शन

email_password.png

ये यूजर्स हुए प्रभावित
रिपोर्ट में बताया गया है कि इस डेटा लीक से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले लोगों में लिंक्डइन, माइनक्राफ्ट, Netflix, Badoo, Bitocoin और Pastebin के यूजर्स हैं। जांच में पता चला है कि इसमें उन यूजर्स का डेटा ज्यादा है, जिन्होंने जीमेल और नेटफ्लिक्स के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल किया था। अगर आपने भी जीमेल और Netflix के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल किया है तो सावधान रहें।

यह भी पढ़ें—करोड़ों Facebook यूजर्स का डाटा खतरे में, हैकर्स ने Telegram को बनाया हथियार, जानिए कैसे

बचने के लिए करें ये काम
बचने के लिए सबसे पहले आपको अपना पासवर्ड तुरंत रीसेट करना होगा। साथ ही सभी डिवाइस से अपने अकाउंट लॉगआउट करें और टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन करें। इसके बाद नया और मजबूत पासवर्ड बनाएं। इस पासवर्ड में लेटर्स, स्पेशल कैरेक्टर और अंकों को शामिल करें। इसके अलावा https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ और https://haveibeenpwned.com/ पर जाकर अपनी ई-मेल आईडी डालकर चेक कर सकते हैं आपका डाटा लीक हुआ है या नहीं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned