scriptस्मार्ट स्पीकर यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान! आपके पासवर्ड और पिन नंबर हो सकते हैं लीक, यहां जानें कैसे | Passwords and pin number can be hacked through Smart Speakers | Patrika News

स्मार्ट स्पीकर यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान! आपके पासवर्ड और पिन नंबर हो सकते हैं लीक, यहां जानें कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2020 03:15:07 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

स्मार्टफोन पर दब रहे की—पैड की आवाज को रिकॉर्ड कर लेते हैं स्मार्ट स्पीकर।
शब्दों को भी आसानी से पकड़ लेते हैं स्मार्ट स्पीकर्स।
इनकी वजह से आपकी प्राइवेसी भी खतरे में पड़ सकती है।

आजकल जो गैजेट्स मार्केट में आ रहे हैं, उनमें कंपनियां नई—नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही हैं। लेकिन इन टेक्नोलॉजी के साथ ही हैकर्स भी इन गैजेट्स के द्वारा हैकिंग के नए—नए तरीके खोज लेते हैं। वे इनसे यूजर्स की निजी जानकारियां लीक कर लेते हैं। एक शोध में पता चला है कि स्मार्ट स्पीकर्स से भी हैकर्स आपक पासवर्ड और पिन नंबर हैक कर सकते हैं। बहुत सारे यूजर्स गूगल या एलेक्सा के स्मार्ट स्पीकर्स यूज करते हैं। ऐसे में वे सावधान हो जाएं क्योंकि साइबर क्रिमिनल्स या हैकर्स इन स्पीकर्स के जरिए आपके पासवर्ड हासिल कर बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं।
की पैड की आवाज कर लेते हैं रिकॉर्ड
ब्रिटेन यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधकर्ताओं के इस पर शोध किया है। इस शोध में पता चला है कि स्पीकर, स्मार्टफोन पर दब रहे की-पैड की आवाज को रिकॉर्ड कर लेता है। स्मार्ट स्पीकर से हैकिंग का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक स्मार्ट स्पीकर तैयार किया। इसमें गैजेट्स स्मार्टफोन के की-बोर्ड के दबाने की आवाज को रिकॉर्ड किया गया।
ऐसे हासिल किया जा सकता है पासवर्ड
इसके बाद की-पैड दबाने की आवाज को कंप्यूटर से जोड़ा गया। इसमें पता लगा कि जब स्मार्टफोन पर कुछ टाइप किया गया तो वाइब्रेशन के साथ स्मार्ट स्पीकर में आवाज आ रही है। ऐसे में स्पीकर के जरिए उन शब्दों का पता लगा गुप्त कोड या पासवर्ड को हासिल किया जा सकता है। बता दें कि आजकल ज्यादतर लोग डिजिटल पेमेंट के लिए मोबाइल का यूज करते हैं।
इसके अलावा मोबाइल बैकिंग का भी इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से स्मार्ट स्पीकर के जरिए आपके बैंक अकाउंट में भी सेंध लगाई जा सकती है। बटन दबाने की आवाज अगर स्मार्ट स्पीकर में रिकॉर्ड हो जाए तो हैकर उसकी मदद से आपका कोई भी व्यक्तिगत या डिजिटल बैंक अकाउंट का प्रयोग कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें—70 लाख भारतीयों के बैंक अकाउंट खतरे में, लीक हुआ निजी डाटा, यहां जानें पूरी डिटेल

स्पीकर आसानी से पकड़ लेते हैं शब्दों को
प्रमुख शोधकर्ता प्रो. इलिया शुमालिओव का इस बारे में कहना है कि स्मार्ट स्पीकर की रिकॉर्डिंग के जरिए पिन कोड और रिकॉर्डेड संदेशों के जरिए गुप्त संदेशों का हैकर पता लगा सकते हैं। ये स्मार्ट स्पीकर शब्दों को बहुत आसानी से पकड़ लेते हैं।
यह भी पढ़ें—अगर फोन में यूज करते हैं Google Chrome तो तुरंत कर लें अपडेट, हैकर्स के निशाने पर….

प्राइवेसी भी खतरे में
स्मार्ट स्पीकर्स से आपका डाटा ही नहीं बल्कि आपकी प्राइवेसी भी खतरे में है। बता दें कि इसी वर्ष खबर सामने आई थी कि अमेजन के स्मार्ट स्पीकर अमेजन इको ने एक पति—पत्नी की प्राइवेट बातचीत को लीक कर दिया था। इस स्मार्ट स्पीकर ने पोर्टलैंड के एक हसबैंड-वाइफ के बीच की बातचीत को रिकॉर्ड करके किसी तीसरे शख्स को भेज दिया था। इस मामले में अमेजन ने सफाई देते हुए कहा था कि हसबैंड-वाइफ की बातचीत के दौरान एलेक्सा को गलतफहमी हो गई और उसने रिकॉर्डिंग को वाशिंगटन के सिएटल में रहने वाले एक शख्स को सेंड कर दिया।
अमेजन का कहना था कि बातचीत के दौरान किसी शब्द को एलेक्सा ने वॉयस कमांड समझ लिया और एक्टिव हो गया और इसके बाद एलेक्सा को मैसेज भेजने के कमांड मिलने की गलतफहमी हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो