हैल्थ गैजेट: अब डीएनए के अनुसार चुनें अपना खाना

डीएनए प्रोफाइल अपलोड करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

By: Mohmad Imran

Published: 24 Nov 2020, 09:35 AM IST

ब्रिटिश इंजीनियर क्रिस टूमाज़ोऊ के युवा बेटे की एक अज्ञात दुर्लभ अनुवांशिक बीमारी के कारण किडनी फेल हो गई। इस घटना ने उन्हें छिपे हुए स्वास्थ्य जोखिमों को ढूंढने के लिए एक तरीका खोजने की प्रेरणा दी। बायोमेडिकल इंजीनियर क्रिस ने महसूस किया कि हम अपनी जीवन शैली को प्रबंधित कर ऐसे कई जोखिमों से खुद को बचा सकते हैं। इसलिएए उन्होंने लोगों को अपनी जीवन शैली बदलने और बीमार होने से बचने में मदद करने के लिए एक मिशन शुरू किया। अपने शोध के आधार पर उन्होंने एक सामान्य सा दिखाई देने वाला रिस्टबैंड विकसित किया है जो खरीदारी करने में हमारी मदद करने के लिए शरीर के डीएनए का उपयोग करता है।

हैल्थ गैजेट: अब डीएनए के अनुसार चुनें अपना खाना

मधुमेह जैसी पोषण संबंधी स्वास्थ्य स्थितियों के लिए संवेदनशीलता का निर्धारण करने वाले शरीर के आनुवंशिक कोड के हिस्से का विश्लेषण करके डीएनए नज नाम का यह रिस्टबैंड हमें बताता है कि कौन से खाद्य पदार्थ सेहत के लिए सबसे अच्छे हैंए और किनसे हमें बचना चाहिए।

हैल्थ गैजेट: अब डीएनए के अनुसार चुनें अपना खाना

यह रिस्टबैंड दुकान पर चीजों पर अंकित बारकोड को स्कैन करता है और यदि उत्पाद लंबे समय तक हानिकारक हो तो लाल रोशनी प्रदर्शित कर हमें आगाह करता है। इतना ही नहीं लाल बत्ती के आने पर रिस्टबैंड का लिंक्ड स्मार्टफोन एप स्वास्थ्य संबंधी संभावित खाद्य विकल्प भी सुझाता है। डीएनए नज में लगी माइक्रोचिप व्यक्ति के डीएनए कोआसानी से पढ़ सकता है। इसे एक डीएनए प्रोफाइल अपलोड करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। यह प्रक्रिया पारंपरिक डीएनए परीक्षण के आठ सप्ताह की तुलना में केवल एक घंटा लेती है।

Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned