scriptअब YouTube Fact panel में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की अधिक जानकारी, गलत फैक्ट वाले वीडियो हटाए | YouTube add more information about Covid vaccine in Fact panel | Patrika News

अब YouTube Fact panel में मिलेगी कोरोना वैक्सीन की अधिक जानकारी, गलत फैक्ट वाले वीडियो हटाए

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2020 05:09:43 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

—दूसरी कड़ी में कोविड-19 के टीकों के बारे में शामिल की जा रही अधिक जानकारियां
—अगले कुछ दिनों में ग्लोबली रोल आउट कर दिया जाएगा फीचर।
—कोरोना वैक्सीन से संबंधित गलत फैक्ट वाले 2 लाख वीडियो किए डिलीट।

पॉपुलर वीडियो प्लेटफॉर्म (YouTube) ने अपने फैक्ट पैनल (Fact panel) की दूसरी कड़ी में कोविड-19 के टीकों के बारे में अधिक जानकारियों को शामिल करना शुरू कर दिया है, जिन्हें कोरोना वायरस और कोविड-19 से रिलेटेड सब्जेक्ट्स के नीचे देखा जा सकेगा। बता दें कि इस वर्ष की शुरुआत में यूट्यूब ने कोविड-19 से संबंधित खोजों और वीडियोज में इंफॉर्मेशन पैनल को शामिल करना शुरू किया, ताकि आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यूजर्स को गलत सूचनाओं से प्रभावित होने से बचाया जा सके।
ग्लोबली रोल आउट होगा फीचर
रिपोर्ट के मुताबिक, अब पैनल में मौजूद दोनों लिंक यूजर्स को यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन या वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन जैसे स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से जानकारी दिलाने में सहायक होंगे। यूट्यूब के मुताबिक, इस बदलाव को अगले कुछ दिनों में ग्लोबली रोल आउट कर दिया जाएगा। अमेरिका में ये पैनल अभी से वीडियोज और खोजों के नीचे दिखाई देने लगे हैं।
यह भी पढ़ें—Google Maps में जुड़ा नया फीचर, भीड़भाड़ वाले इलाकों में बचाएगा कोरोना से, मिलेगा लाइव अपडेट

youtube_1.png
हटाए गलत तथ्यों वाले 2 लाख वीडियो
हाल ही YouTube ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कोरोना से संबंधित उन वीडियोज को हटा दिया, जिनमें COVID-19 वैक्सीन के बारे में गलत जानकारियां दी जा रही थीं। इन वीडियोज में महामारी से जुड़े आकंड़े भी गलत बताए जा रहे थे। कंपनी ने कार्रवाही करते हुए कहा कि आगे भी कोरोना संक्रमण के टीकों के बारे में गलत जानकारी देने वाली वीडियोज पर प्रतिबंध लगाते रहेंगे।
यह भी पढ़ें—YouTube लाया नए फीचर्स, अब बदल जाएगा वीडियो देखने का अंदाज

ये दावे किए जा रहे वीडियो में
YouTube ने अपने ब्लॉग में जानकारी देते हुए बताया था कि बैन किए वीडियो में दावा किया जा रहा था कि कोविड वैक्सीन से लोगों की मौत हो रही है। कई वीडियो में ऐसा दावा किया जा रहा था कि कोरोना वैक्सीन महिलाओं को बांझ बना रही है। साथ ही लोगों के शरीर में माइक्रोचिप इंप्लांट करने के भी दावे किए जो रहे थे। यूट्यूब का कहना है कि वैक्सीन से जुड़े सिर्फ उन वीडियोज को प्लेटफॉर्म पर रखा जाएगा, जिसमें सही जानकारी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो