scriptHealthy Lifestyle : हार्ट अटैक को रोकने के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट के ये टिप्स | Healthy Lifestyle: 10 tips for a Healthy Diet to Prevent Heart Attack | Patrika News

Healthy Lifestyle : हार्ट अटैक को रोकने के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट के ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2023 12:15:44 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Healthy Lifestyle : कई रिसर्च और स्टडी से पता चलता है की हार्ट अटैक होने की कोई उम्र नहीं होती। बढ़ती उम्र के साथ इसके होने का रिस्क बढ़ता जा रहा है। ऐसा होने के कई कारण हैं जिनमें अनहेल्थी फूड हैबिट्स सबसे मुख्य कारणों में से है।

watermelon-2367029_1920.jpg

Healthy food hacks for healthy lifestyle…

Healthy eating : हैल्थी फूड हमारे दिल को हैल्थी रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है की अगर हम अपने लाइफस्टाइल में हेअल्थी फ़ूड को शामिल करते हैं और अनियमित समय पर खाना खाते हैं तो हम कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो सकता है, जिनमें से एक है हार्ट संबंधी समस्याएं। अन्हेल्थी खाना खाने से वजन तो बढ़ता है ही साथ ही हार्ट अटैक का रिस्क भी बढ़ जाता है। डॉक्टर्स का कहना है की एक्सरसाइज की कमी, अनफिट बॉडी और सबसे जरूरी अन्हेल्थी डाइट हार्ट अटैक के मुख्य कारणों में से हैं। सेंटर्स फॉर डिजीज कण्ट्रोल एंड प्रेवेंटीओं इंडियन (CDC) के मुताबिक अन्हेल्थी फ़ूड हार्ट अटैक के कारणों में से एक है। इस आर्टिकल में हम आपको स्वस्थ खाने के बारे में बताएंगे जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं।


Eat healthy fats : अपनी डाइट में नट्स, सीड्स , एवोकाडो जैसे हेल्दी फैट्स शामिल करें।

Reduce salt intake : खाने को टेस्टी बनाने के लिए मसाले और सीज़निंग (seasoning ) का इस्तेमाल करें और साथ ही नमक की मात्रा घटाएं। वो प्रोसेस्ड फूड जिनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा हो (high-sodium processed foods ) उन्हें खाने से बचें।

Fibre rich food : आपका खाना फाइबर से भरपूर हो इसके लिए उसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और बीन्स को शामिल करें।

Fat-free dairy products : दूध, दही और पनीर जैसे लो फैट या हो सके तो फैट फ्री डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन ज़्यादा करें।

Divide your plate : न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का कहना है कि हमें अपने खाने की थाली को कुछ हिस्सों में बांट लेना चाहिए। उनके अनुसार अगर हमारे खाने की थाली 3:2:1 रेश्यो में बांटी जाए तो कई शारीरिक व मानसिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। उनके अनुसार आपकी थाली का 50% चावल या रोटी या बाजरा (millets) होना चाहिए। उसके बाद 35% दाल और सब्जी होनी चाहिए और आखिर में बचे हुए 15% में पापड़/अचार/सलाद/दही आदि होना चाहिए। इसके साथ ही खाना चबा चबा कर धीरे-धीरे खाने से डाइजेशन तो ठीक होगा ही खाने का स्वाद भी ले पाएंगे ।

Different cereals
: अलग अलग तरह के अनाज आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वे आपको विटामिन, मिनरल, फाइबर और अन्य आवश्यक तत्व देते हैं जो हेअल्थी हार्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

Nutrient-dense foods : फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, साबुत अनाज (whole grains), प्रोटीन सोर्स (lean protein source) हेल्दी फैट्स (healthy fats ) सहित अलग अलग तरह के के पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं।

Limit saturated and trans fats : फुल फैट डेरी प्रोडक्ट्स और फ्राइड फूड्स को खाना बंद नहीं कर सकते हैं लिमिट में खाएं। जब तक हो सके इनसे दूर रहें। इन फूड्स में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट होते हैं जो हार्ट अटैक की रिस्क को बढ़ा देते हैं।

Add colour to the plate : तरह-तरह के रंग-बिरंगे फल और सब्जियां खाएं, जो विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हों।

Avoid processed and packaged foods : जहां तक हो सके प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से दूर रहें। इस तरह के फूड में अन्हेल्थी फैट ( unhealthy fats ), ज्यादा शुगर (added sugars ) और सोडियम की मात्रा भी ज़्यादा होती है ( high in sodium )।

यह भी पढ़ें

7 ऐसी बीमारियां जो वीमेन को स्मोकिंग से हो सकती हैं



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो