scriptजया किशोरी- सुखी जीवन के लिए ये 5 चीजें व्यक्ति को तुरंत ही छोड़ देनी चाहिए | Jaya Kishori: These 5 things should leave immediately for a happy life | Patrika News

जया किशोरी- सुखी जीवन के लिए ये 5 चीजें व्यक्ति को तुरंत ही छोड़ देनी चाहिए

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2022 12:38:43 pm

Submitted by:

Laveena Sharma

जया किशोरी (Jaya Kishori) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो साझा करके बताया कि वो कौन सी 5 चीजें हैं जो इंसान को तुरंत ही छोड़ देनी चाहिए।

Jaya Kishori, Jaya Kishori age, Jaya Kishori marriage, Jaya Kishori wiki, Jaya Kishori fees,

जया किशोरी- सुखी जीवन के लिए ये 5 चीजें व्यक्ति को तुरंत ही छोड़ देनी चाहिए

Jaya Kishori Motivational Video: साध्वी जया किशोरी आए दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कुछ न कुछ प्रेरक बातें साझा करती रहती हैं। इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर इन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं। जया किशोरी ने अपने अध्यात्म करियर की शुरुआत 6 साल की उम्र में भजन गाकर की थी। आज ये भारत की मशहूर कथावाचिका, भजन गायिका और मोटिवेशनल स्पीकर बन चुकी हैं। यूट्यूब पर मौजूद इनके कई भजनों पर करोड़ों की संख्या में व्यूज हैं। जया किशोरी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो साझा करके बताया कि वो कौन सी 5 चीजें हैं जो इंसान को तुरंत ही छोड़ देनी चाहिए।

हर बात के लिए ‘हां’ कहना (Saying Yes To Everything): हम में से अधिकतर लोगों की आदत होती है कि हम ‘ना’ नहीं कह पाते। चाहे जिस काम को करने के लिए हमारा मन नहीं भी कर रहा हो तब भी हम मना करने से हिचकिचाते हैं। इस आदत की वजह से हम कई बार मुश्किलों में भी पड़ जाते हैं। इसलिए हर चींज में ‘हां’ कहने से पहले अच्छे से सोच विचार कर लें।

बदलाव का डर (Fearing Change): कई लोग परिवर्तन से डरते हैं। ये परिवर्तन किसी भी चीज को लेकर हो सकता है। अच्छा या बुरा किसी भी प्रकार का बदलाव कई लोगों को परेशान करता है। इसी कारण कुछ लोग जैसा चल रहा है उसे चलने देते हैं। लेकिन शास्त्रों अनुसार परिवर्तन संसार का नियम है इससे डरने की बजाय इसका सामना करना ज्यादा अच्छा होता है।

भूतकाल में जीना (Living in the past): बहुत से लोग अपने बीते समय को भूल ही नहीं पाते। वो उसी में जीते रहते हैं। जिस वजह से ये अपना आज और भविष्य भी खराब कर लेते हैं। शास्त्रों में भी कहा गया है कि बीते समय के बारे में सोचकर कोई लाभ नहीं मिलता व्यक्ति को हर समय अपना वर्तमान बेहतर बनाने के बारे में सोचना चाहिए। जब आपका आज अच्छा रहेगा तो भविष्य खुद ब खुद अच्छा हो जायेगा। इसलिए बीते समय के बारे में सोचने की आदत छोड़ देनी चाहिए।

हर किसी को खुश रखना (Trying to please everyone): एक व्यक्ति हर किसी को खुश नहीं रख सकता। अगर ऐसा करने के चक्कर में पड़ेंगे तो आप अपनी खुद दुखी हो जायेंगे। इसलिए बेहतर होता है कि आप सबसे पहले अपने आप को खुश रखने की कोशिश करें। हर किसी को खुश रखने की सोच आज ही छोड़ दें।

अपने से नकारात्मक बातें करना (Negative self talk): मनुष्य को अपने आप से सिर्फ सकारात्मक बातें ही करनी चाहिए। क्योंकि जैसा आप सोचेंगे वैसा ही आपके साथ होने लगेगा। अगर आप किसी चीज को लेकर बहुत ज्यादा नेगेटिव सोचेंगे तो आपको असफलता मिलने के ज्यादा आसार रहेंगे। इसलिए अपने आप से नकारात्मक बातें नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

Jaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो