script

जॉब इंटरव्यू के दौरान न करें ये गलतियां

Published: Apr 12, 2021 10:27:17 am

कुछ लोग जॉब इंटरव्यू के दौरान जाने-अनजाने में छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं। अगर आप इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको भी इन गलतियों से बचना चाहिए।

management_interview_tips_in_hindi.jpg
दुनिया भर में हुए शोध बताते हैं कि ज्यादातर युवा इंटरव्यू के नाम से ही घबराने लगते हैं। कुछ युवाओं को लगता है कि यदि इंटरव्यू के दौरान उन्होंने सवालों का सही जवाब नहीं दिया तो उन्हें नौकरी नहीं मिलेगी और उनका कॅरियर सही दिशा में नहीं जा पाएगा। यह सोच-सोचकर वे तनाव में रहते हैं। कुछ युवाओं के मन में अपनी योग्यता को लेकर भी शंका होती है जिसके कारण वे इंटरव्यू में नर्वस हो जाते हैं। यदि आप इंटरव्यू में सफल होना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इंटरव्यू के दौरान किन गलतियों से बचना है।
कंपनी के बारे में पढ़ें
आप जिस कंपनी और इंडस्ट्री में जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में पूरा शोध करें। उस फील्ड से जुड़ी हर कंपनी के बारे में पता होना चाहिए। कंपनी की ग्रोथ, डायरेक्टर्स आदि के बारे में भी जानकारी होना जरूरी है। इंडस्ट्री में हो रहे नवाचारों के बारे में भी पता होना चाहिए।
यह भी पढ़ें

फ्रीलांसर बन कर भी कमा सकते हैं खूब सारा पैसा, आजमाएं ये टिप्स

यह भी पढ़ें

रद्दी कागज और कपड़ों को काम लेकर बनी करोड़पति, जाने पूरी कहानी

यह भी पढ़ें

ऐसे शुरू करें नया स्टार्टअप, फटाफट बन जाएंगे करोड़पति

यह भी पढ़ें

हिंदी में भी सीख सकते हैं कोडिंग, बच्चे भी बना रहे हैं रोबोट

इंटरव्यूअर की जानकारी न होना
अगर इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो पहले ही पता कर लें कि वहां पर इंटरव्यूअर कौन होगा। आपको उनका नाम और पद पता होना चाहिए। इससे सवालों का जवाब देने में आसानी होती है और आप सहजता के साथ इंटरव्यू पूरा कर पाते हैं।
पद के बारे में पता नहीं होना
जब आप इंटरव्यू के लिए जाएं तो पहले ही पता कर लें कि किस पद के लिए भर्ती की जा रही है। अगर यही जानकारी नहीं है कि आपको किस पद पर रखा जा रहा है, तो आप अपनी बात को सही तरह से नहीं रख पाते हैं। आपको पद के बारे में गहराई से पूरी बात पता करनी चाहिए।
गैर-पेशेवर व्यवहार करना
इंटरव्यू के दौरान हमेशा प्रोफेशनल बने रहना चाहिए। इंटरव्यू के दौरान किसी व्यक्ति के निजी जीवन के बारे में बात करने की बजाय अपने काम को हाईलाइट करने का प्रयास करना चाहिए। इंटरव्यूअर गौर करते हैं कि आप साक्षात्कार के दौरान किस तरह का व्यवहार कर रहे हैं।
लैंगिक भेदभाव दर्शाना
इंटरव्यू के दौरान बातचीत से लैंगिक भेदभाव नहीं झलकना चाहिए। पुरुष और महिला इंटरव्यूअर दोनों के सवालों का सही तरह से जवाब देना चाहिए। महिलाओं के बारे में सोच को स्पष्ट करना चाहिए। कंपनियां लैंगिक भेदभाव के मामलों में पहले से ज्यादा सख्त हो गई हैं।
आइ कॉन्टैक्ट नहीं रखना
अगर आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू देना चाहते हैं तो इंटरव्यूअर्स के साथ आइ कॉन्टैक्ट बनाए रखें। जो व्यक्ति आपसे सवाल कर रहा है, सिर्फ उससे आइ कॉन्टैक्ट न रखें। सभी इंटरव्यूअर्स से आइ कॉन्टैक्ट रखें। इसके साथ ही अपनी बात को आत्मविश्वास से रखना भी जरूरी है।
नकारात्मकता फैलाना
इंटरव्यू में खुद को बेहतर दिखाने के लिए अन्य लोगों के बारे में नेगेटिव बातें बोलना जरूरी नहीं है। आप मौजूदा स्थितियों को सही बताते हुए भी बेहतर काम करने के तरीकों के बारे में जिक्र कर सकते हैं। अगर आप स्थिति को लेकर नकारात्मकता दर्शाएंगे तो आपके चयन पर विपरीत असर पड़ सकता है।
खास बातों का खयाल रखें
इंटरव्यू के दौरान फोन साइलेंट रखना चाहिए। प्रोफेशनल ड्रेस पहननी चाहिए। आपके पास एक पेन जरूर होना चाहिए। बात करते समय बार-बार पैरों को नहीं हिलाना चाहिए। इंटरव्यू को पूरी तरह गंभीरता से लेना चाहिए। आपने जो रेज्यूमे सब्मिट किया है, वह आपको पूरी तरह से याद होना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो