scriptसोशल मीडिया से रिलेशनशिप में आ रही दूरियां, जानिए इसके कारण | social media affects relationships know the reason for this | Patrika News
Lifestyle News

सोशल मीडिया से रिलेशनशिप में आ रही दूरियां, जानिए इसके कारण

आज के समय लोग रियल लाइफ से ज्यादा सोशल मीडिया को ज्यादा अहमियत देने लगे हैं जिसका सीधा असर रिलेशनशिप पर पड़ रहा है

Mar 18, 2021 / 09:41 pm

Pratibha Tripathi

social media affects relationships

social media affects relationships

नई दिल्ली। आज के समय लोग सोशल मीडिया से इतने जुड़ चुके है कि इसके सामने रिश्तो की अहमियत को भी खोते जा रहे है। और यही कारण है कि सोशल मीडिया के प्रति बढ़ता क्रेज अब रिश्तों में दूरियां लाने का कारण बन रहा है।फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर और इंस्टाग्राम समेत कई ऐसी साइटें है जिसमें लोग दिनरात डूबे रहते है। फिर चाहे बच्चों की बात हो, या फिर घर-परिवार के लोगों की, अब लोग रियल लाइफ से ज्‍यादा सोशल मीडिया को ज्यादा अहमियत देने लगे हैं।

जिसका सीधा असर आपके रिलेशनशिप पर पड़ रहा है। जो बात पहले पति पत्नि के बीच ही रहकर दब जाती थी आज के समय में लोग अपनी हर एक्टिविटी सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगे हैं वे रिलेशनशिप से जुड़ी हर बातें,लड़ाई-झगड़े जैसी हर चीज को सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं। यहीं चीजें उनके रिलेशनशिप को कमजोर बनाती चली जाती है। आइए जानते हैं कि कैसे सोशल मीडिया आपके रिश्ते को बिगाड़ने में मदद कर रहा है।

यह भी पढ़ें
-

Relationship Tips: रिश्तों को मजबूत बनाए रखने के लिए प्यार जताना है जरूरी

1. नए लोगों से संपर्क –

सोशल मीडिया से जुड़ने के दौरान अक्सर लड़के लड़कियां अपने प्यार की बातों को एक तरफ रखकर दूसरे लोगों से जुड़ने की कोशिश में लगे रहते है। और नए लोगों से संपर्क बढ़ाने के चक्कर में वे पार्टनर को अनदेखा कर जाते हैं पार्टनर को समय नहीं देते हैं। ऐसे में रिश्तों के बीच दरार आना स्वाभाविक है।

2.शक का पैदा होना-

सोशल मीडिया पर लोग ऐसे एक्टिव रहते हैं कि इसके लिए वो दिन देखते है ना रात। हर वक्त मोबाइल में लगे रहने के चलते वो पार्टनर को अनदेखा करते हैं और ऐसे में इससे पार्टनर के मन में भी शक और जलन की भावना पैदा होनी लग जाती है जो बाद में लड़ाई का कारण बनती है।

यह भी पढ़ें
-

मोदी सरकार का होली तोहफा, इस त्यौहार से पहले आएगी ‘PM किसान सम्मान’ की 8वीं किश्त ! चेक करें लिस्ट में अपना नाम

3.नए दोस्त का बनना –

सोशल मीडिया के कारण कई केस ऐसे भी हुए है कि पार्टनर के साथ किसी दूसरे का नाम जुड़ने से उनसे लगातार बात करते रहने से घरों में तनाव पैदा होने लगा है। जिससे लड़ाई झगड़े इतने बड़ जाते है कि रिश्ता टूटने की कगार पर आकर खड़ा हो जाता है।

4.दिखावे को बढ़ावा देता है

आज के समय में लोग हर बाते सोशल मीडिया पर शेयर कर देते है। जो बाते पार्टनर के बीच तक रहनी चाहिए वो सोशल मीडिया पर दिखाई जाती है। ऐसे में ये लोग प्यार का दिखावा करके लोगों के लिए हंसी-मजाक का हिस्सा बन जाते हैं।

5.ब्रेकअप की वजह बन रहा है सोशल मीडिया-

सोशल मीडिया में नए लोगों के संपर्क में आने के बाद पुराने रिश्तों में इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है। क्योकि कुछ लोग इन चीजों का गलत फायदा उठाते हैं सोशल मीडिया पर नए दोस्त बनाकर वो अपने पुराने पार्टनर को धोखा देकर किसी और के साथ रिलेशनशिप में भी आ जाते हैं। इसलिए सोशल मीडिया ब्रेकअप की वजह भी बन जाता है।

Home / Lifestyle News / सोशल मीडिया से रिलेशनशिप में आ रही दूरियां, जानिए इसके कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो