scriptStrong Immune System: थकान, इन्फेक्शन और फ्लू से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को करें सशक्त | Strong Immune System: How to Empower Immune System and Become Healthy | Patrika News

Strong Immune System: थकान, इन्फेक्शन और फ्लू से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को करें सशक्त

locationनई दिल्लीPublished: May 31, 2023 12:56:01 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Strong Immune System: क्या आप अक्सर सर्दी, फ्लू, साइनस या यूरिन इन्फेक्शन जैसी बीमारियों से परेशान रहते हैं ? क्या चोट लगने के बाद आपके घाव भरने में काफी समय लगता हैं ? या फिर आप हमेशा थके- थके रहते हैं और आये दिन किसी न किसी एलर्जी के शिकार हो जाते हैं ? यदि ऐसा है तो शायद आपका शरीर आपके कमजोर इम्यून सिस्टम की तरफ इशारा कर रहा है। क्या है इम्यून सिस्टम और कैसे लाइफस्टाइल चेंजेज से इसमें ला सकते हैं सुधार, पढ़ें यहां :

immunity.jpg

Unlocking the Secrets of Immunity: Strengthen Your Body’s Defenses for Optimal Well-being

Strong Immune System: हर समय थकान महसून होना, बेवजह चीड़-चिड़ापन और अक्सर एलेर्जी व इन्फेक्शन्स होना कमजोर इम्यून सिस्टम की ओर इशारा करता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग नहीं होता उनमें शरीर का संतुलन बनाए रखने और बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। शरीर का इम्यून सिस्टम हमारे स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बैक्टीरिया, वायरस और परसिटेस जैसे हानिकारक जीवों से रक्षा करते हुए शरीर के रक्षा कवच के रूप में कार्य करता है। इसके अतिरिक्त, एक मजबूत इम्यून सिस्टम किसी भी घाव या चोट को जल्दी से भर देता है और हीलिंग में मदद करता है। इस के साथ ही यह कैंसर विकसित करने वाली एब्नार्मल सेल्स की पहचान करने और उन्हें खत्म करने में मदद करता है। कुल मिलाकर, एक मजबूत और स्वस्थ शरीर के लिए एक स्ट्रांग और हेल्दी इम्यून सिस्टम आवश्यक है, जिससे हम अपना जीवन पूरी तरह से जी सकें।

immunity2.jpg


सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक स्ट्रांग इम्यून सिस्टम इन्फेक्शन और बीमारी से खुद को बचाने का शरीर का तरीका है; यह सर्दी और फ्लू के वायरस से लेकर कैंसर जैसी गंभीर स्थिति तक हर चीज से लड़ता है। ऐसे में वैक्सीन कई रोगों के खिलाफ इम्युनिटी का निर्माण करते हैं। वैक्सीन के अलावा कुछ और भी तरीके हैं जिनसे हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं, इनमें बैलेंस्ड डाइट, रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी, स्ट्रेस मैनेजमेंट, हेल्दी बॉडी वेट, पर्याप्त नींद लेना शामिल है। इसके साथ ही स्मोकिंग न करना और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना जरूरी है।

यह भी पढ़ें

क्यों होती है हीमोग्लोबिन की कमी, कैसे करें इसका प्रबंधन

immunity3.jpg

किसी भी समय पॉजिटिव लाइफस्टाइल चेंजेज के लिए हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज शामिल करना अनिवार्य है। अपने खाने में फ्रूट्स, वेजटेबल्स (खासकर हरी सब्जियां ) और पौष्टिक अनाज, नट्स व सीड्स शामिल करें। साथ ही दिन में कम से कम 30 -40 मिनट फिजिकल एक्टिविटी जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना जरूर करें। एक अच्छी नींद कई बिमारियों को बढ़ने से रोक सकती है। इनके अलावा स्ट्रेस मैनेज करने के कई टेक्निक है। इनमें ब्रीथिंग एक्सरसाइज, योग, मैडिटेशन, माइंडफुलनेस प्रैक्टिस, जर्नलिंग, म्यूजिक और रात को 7 -8 घंटे नींद शामिल हैं। जरूरत पड़ने पर प्रोफेशनल हेल्प लें।

आखिरी, पर जरूरी, है स्वच्छता। अपने रूटीन में स्वच्छता बनाए रखें, इससे भी इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। हमेशा साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोना अनिवार्य है, विशेष रूप से भोजन से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद। इन्फेक्शन के रिस्क को कम करने के लिए बीमार लोगों के साथ करीब जाने और उनके संपर्क में आने से बचें।

यह भी पढ़ें

डिजीज या इन्फेक्शन, जानिए क्या है Kissing के पीछे छिपे हुए खतरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो