scriptBoosting Hemoglobin, Iron: क्यों होती है हीमोग्लोबिन की कमी, कैसे करें इसका प्रबंधन | Boosting Hemoglobin, Iron: Manage Anemia With Food Ensure Healthy Life | Patrika News

Boosting Hemoglobin, Iron: क्यों होती है हीमोग्लोबिन की कमी, कैसे करें इसका प्रबंधन

locationनई दिल्लीPublished: May 31, 2023 09:09:20 am

Submitted by:

Namita Kalla

Boosting Hemoglobin, Iron: हीमोग्लोबिन व आयरन की कमी होना एक आम समस्या है। यह समस्या ज़्यादातर महिलाओं और बच्चों में पायी जाती है। हालांकि पुरुष भी इससे अछूते नहीं हैं। हीमोग्लोबिन की कमी कई कारणों से हो सकती है। यदि आप अपने हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। यहां कुछ जरूरी फूड्स के बारे में जानकारी दी गयी है जिसके सेवन से हीमोग्लोबिन व आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

hemoglobin.jpg

Boosting Hemoglobin, Iron, Iron: Managing Anemia, Ensuring Healthy Life

Boosting Hemoglobin, Iron: हमारे देश में हीमोग्लोबिन व आयरन की कमी से जुड़े लाखों केसेज हैं। नेशनल इंसीट्यूट्स ऑफ़ हेल्थ (NIH) की मानें तो एनीमिया भारत में एक पब्लिक हेल्थ की नजर से प्रमुख चिंता का कारण है। यहां 58.6% बच्चे, 53.2% गैर-गर्भवती महिलाएं और 50.4% गर्भवती महिलाएं इस स्थिति से प्रभावित हैं। हीमोग्लोबिन की कमी, जिसे एनीमिया के रूप में जाना जाता है, कई कारणों से हो सकती है। इनमें सबसे आम कारण है पर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन ना करना जिससे आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया होता है। हीमोग्लोबिन की कमी के उचित निदान और उपचार के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए अधिक आयरन युक्त फूड्स खाने से लाभ हो सकता है। आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देने का काम करता है, जो अधिक रेड ब्लड सेल्स को बनाने में भी मदद करता है।

hemoglobin2.jpg


Factors contributing to low hemoglobin:
एनीमिया होने के कई कारण हैं। शरीर में विटामिन बी 12 या फोलेट की कमी से रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन कम हो सकता है जो एनीमिया का कारण बनता है। कुछ पुरानी बीमारियां, जैसे किडनी डिजीज या ऑटोइम्यून डिसऑर्डर, रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। सिकल सेल डिजीज और थैलेसीमिया जैसी स्थिति हीमोग्लोबिन की संरचना या उत्पादन को प्रभावित करती हैं, जिसके कारण भी एनीमिया होता है।

मेंस्ट्रुअल साइकिल, चोट लगना, या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल तकलीफ की वजह से खून बहने के कारण भी आयरन डेफिशियेंसी हो सकती है और ये एनीमिया का कारण बन सकती है। इसके अलावा, कुछ दवाइयां और उपचार साइड इफेक्ट के रूप में एनीमिया का कारण बनती हैं।

hemoglobin5.jpg

Foods that increase hemoglobin: हीमोग्लोबिन बढ़ने और आयरन डेफिशियेंसी कम करने के लिए एक बैलेंस्ड डाइट फॉलो करें जिसमें कई तरह के पोषक तत्व युक्त फूड्स शामिल हों। इनमें अनार, विटामिन सी, विटामिन के, और पोटेशियम में रिच है और बीटरूट यानी चुकंदर आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं। साथ ही टोफू, फलियां (जैसे दाल, छोले और बीन्स), और आयरन से भरपूर अनाज, पालक, काले, बादाम, तिल और अलसी आयरन के अच्छे स्रोत हैं।

इसके अलावा दाल, छोले, काली बीन्स और राजमा न केवल आयरन के अच्छे स्रोत हैं बल्कि बॉडी को जरूरी फोलेट और प्रोटीन भी देते हैं, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अतिरिक्त, अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर, डायटीशियन या नूट्रिशनिस्ट से सलाह लें और अपना डाइट चार्ट तैयार करें।

यह भी पढ़ें

क्यों तंबाकू आपके हार्ट, लंग्स और सेहत के लिए है खतरा, जानें यहां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो